HEALTH

बच्चों को Paralysis Attack दे सकता है Covid -19, सामने आई चौंकाने वाली स्टडी

कोराना (Covid-19) संक्रमित मरीज ठीक होने के बाद जिन बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, उनमें से एक है ‘पैरालिसिस'(Paralysis) .कोरोना के चलते पैरालिसिस का अटैक ज्यादातर बच्चों में देखने को मिला है.

बच्चों को Paralysis Attack दे सकता है Covid -19, सामने आई चौंकाने वाली स्टडी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Covid-19) से ठीक हो चुके मरीजों में अब अन्य बीमारियों के लक्षण सामने आ रहे हैं. इससे पहले कोरोना से ठीक हो रहे मरीजों में  म्युकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) जैसा फंगल इन्फेक्शन देखने को मिला और अब इससे बच्चों में पैरालिसिस (Paralysis) के मामले सामने आ रहे हैं.

8 देशों से 98 बच्चों पर किया गया शोध

यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचैस्टर  (University of Mancester) में हुए एक शोध में 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर न्यूरोलॉजिकल स्टडी की गई. इसमें 8 देशों से 38 कोरोना पॉजिटिव बच्चों को चुना गया, जिसमें फ्रांस (France) से 13, अमेरिका (US) से 5, यूके (UK) से 8, ब्राजील (Brazil) से 4, अर्जेंटीना (Argentina) से 4, भारत (India) से 2 और पेरू (Peru) और साऊदी अरब (Saudi Arabia) से 1-1 बच्चे शोध के लिए चुने गए.

ज्यादातर बच्चों में कोरोना के लक्षण नहीं दिखे

लैंसेट (Lancet) चाइल्ड एंड एडोलसेसं जर्नल में छपी इस रिसर्च में भाग लेने वाले 8 बच्चों में कोरोना (Covid-19) के कोई भी लक्षण जैसे खांसी, जुकाम देखने को नहीं मिले. इसके अलावा 4 बच्चों की कोरोना के चलते रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से किसी अन्य इंफेक्शन से मौत हो गई. 

2 बच्चों की पैरालिसिस अटैक से मौत

शोध के दौरान सामने आया कि 38 में से 2 बच्चों की पैरालिसिस (Paralysis) अटैक पड़ने से मौत हो गई. इन बच्चों में कोरोना का संक्रमण रीड़ की हड्डी तक पहुंच गया था. इससे रीड़ की हड्डी में सूजन आ गई और बच्चों को पैरालिसिस (Paralysis)अटैक पड़ गया. शोध के सह लेखक प्रोफेसर स्टैवरोस स्टीवारोस ( Stavros Stivaros) का कहना है कि पैरालेसिस (Paralysis) के केस बच्चों में कम हैं, लेकिन इस बात को समझना भी बेहद जरुरी है कि इन सभी बच्चों में कोरोना (Covid-19) के कोई लक्षण देखने को नहीं मिले थे. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top