NEWS

भारत में कब से लगनी शुरू होगी कोरोना की वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी है ये बड़ी जानकारी

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि जनवरी के किसी हफ्ते में हम इस स्थिति में होंगे कि भारत में कोरोना वैक्सीन का पहला शॉट दे सकें.

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार अब जल्द खत्म होने वाला है. इस बात के संकेत खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दिए हैं. उन्होंने रविवार को कहा कि जनवरी के किसी हफ्ते में हम इस स्थिति में होंगे कि भारत में कोरोना वैक्सीन का पहला शॉट दे सकें.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक बयान में कहा, “हमारी पहली प्राथमिकता टीकों की सुरक्षा और प्रभावशीलता है. इसको लेकर हम कोई समझौता नहीं करना चाहते. मुझे व्यक्तिगत तौर पर लगता है कि हो सकता है कि जनवरी के किसी हफ्ते में हम इस स्थिति में होंगे कि भारत के लोगों को वैक्सीन का पहला शॉट दे सकें.”

इन कंपनियों ने मांगी है वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाज़त
आपको बता दें कि भारत में इस समय कुल 8 वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं. ये सभी ट्रायल अलग अलग चरणों में हैं. कुछ एडवांस स्टेज पर हैं, तो कुछ तीसरे चरण के अंतिम में हैं.

ऑक्सफोर्ड और एस्ट्रेजेनेका कि वैक्सीन कोवीशील्ड (Covishield) जिसका ट्रायल सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत में कर रही है. इस वैक्सीन के ट्रायल का तीसरा चरण चल रहा है और अंतिम दौर में है. साउथ एडिशन के लिए भारत के ड्रग रेगुलेटर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के पास इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन की अनुमति मांगी है.

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड और आईसीएमआर द्वारा बनाई जा रही, वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) का भी ट्रायल तीसरे चरण में चल रहा है. इसका ट्रायल और निर्माण करने वाली भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने डीसीजीआई से इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन की अनुमति मांगी है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top