Horoscope

राशिफल 21 दिसंबर: मिथुन, कन्या, मकर और कुंभ राशि वाले आज इन कामों से दूर रहें, जानें आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal: मिथुन, कन्या, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए आज का राशिफल महत्वपूर्ण है. आज किन राशियों को लाभ प्राप्त होने जा रहा है आर किसके खाते में आज हानि आ रही है, जानते हैं सभी राशियों का राशिफल.

Today Horoscope In Hindi: पंचांग के अनुसार आज 21 दिसंबर को मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि है. आज से नए सप्ताह की शुरूआत होे रहअी है. चंद्रमा आज कुंभ राशि में गोचर कर रहा है. आज के दिन मकर राशि में विराजमान गुरु और शनि नजदीक आ रहे हैं. ग्रहों की चाल और नक्षत्रों की स्थिति का सभी राशियों पर प्रभाव पड़ रहा है.

मेष- आज मन विचलन की स्थिति ध्यान भटका सकती है. आर्थिक मामलों में सर्तकता बनाए रखें, अन्यथा पछताना पड़ सकता है. ऑफिस में हाथ आए काम में लापरवाही न करें. कमाई के और नये साधन खोजने की जरूरत लग रही है. बिजनेस के मामले में भी दिन थोड़ा कठिन रह सकता है. स्वास्थ्य की दृष्टि से गरिष्ठ भोजन से परहेज करना ही ठीक रहेगा. मौसम को देखते हुए गरम तरल पेय का उपयोग बढ़ाने से सीजनल बीमारियों को दूर रखने में आसानी रहेगी. रात्रि को पूरा भोजन करने के बजाय ऐसे उपाय श्रेयकर होंगे. संतान को नौकरी या रोजगार के लिए बाहर भेजना पड़ सकता है.

वृष- आज घर के बड़े ही नहीं, छोटे भी आपकी ओर से बड़ी उम्मीद के साथ देख रहे हैं. ऐसे में खुद को सभी के लिए सुलभ बनाने का प्रयास करना चाहिए. परिवार हो या कार्यस्थल, छोटी-छोटी बातों पर आक्रोश न जताएं. इस समय आय के स्रोत और वर्तमान बैंक बैलेंस को लेकर प्लानिंग करने की जरूरत है. व्यापार के लिए आर्थिक मामलों में सजग रहने की जरूरत है. युवा विचारों को शुद्ध रखें. विद्यार्थी पढ़ाई के महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर लापरवाही न बरतें. दिन तनावपूर्ण रह सकता है, कमर और गर्दन में दिक्कत रहेगी. दवा से अधिक व्यायाम फायदेमंद होगा. परिवार का माहौल बहुत अच्छा रहेगा.

मिथुन- आज के दिन सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे. लोगों से सहयोग और प्रतिभा के बल पर आप कठिन से कठिन काम भी सफलता से सकेंगे. राजनीति या समाजसेवा से जुड़े लोगों के लिए भी दिन अनुकूल है. व्यापारियों को लंबे समय से रुका धन प्राप्त होगा. कोई प्रोजेक्ट लंबे समय से अटका है तो आज इस संबंध में शुभ समाचार मिल सकते हैं. सिर में दर्द उठ सकता है, अगर लंबे समय तक पीड़ा हो रही है तो डॉक्टर से संपर्क करें. अगर दूसरों पर किसी वजह से क्रोध आया है तो उन्हें मना लें, छोटी गलतियों को माफ करने से आपको आगे चलकर फायदा होगा.

कर्क- आज काम आसानी से खत्म होते नहीं दिख रहे हैं. खुद को संयमित रखें और सोच समझकर ही दूसरे के मामलों में अपनी राय रखें. नौकरी में पदोन्नति या स्थानांतरण की प्रबल संभावनाएं हैं. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से जुड़े लोगों को हुनर दिखाने का अच्छा मौका मिलेगा. युवाओं को करियर के लिहाज से नई तकनीकी या तथ्य से अपडेट करने की जरूरत है. विद्यार्थियों को पढ़ाई में शिक्षकों के बताए अनुसार पढ़ाई करना चाहिए. सेहत को लेकर क्रोध और मानसिक तनाव के चलते थकावट या अस्वस्थता महसूस हो सकती है. घर में सुख साधन बढ़ेंगे. परिवार के लोगों को उनकी जरूरत का सामान भी मिलेगा.

सिंह- आज काम से मिल रही चुनौतियों के लिए तैयार रहें. ऐसे में सीनियर्स से मिली सीख बहुत फायदेमंद होने वाली है. वनमैन शो बनाने के बजाय टीम वर्क को बढ़ावा दें. व्यापारियों को अच्छे मुनाफे के लिए मार्केटिंग और उत्पादों की गुणवत्ता पर ध्यान दें. दवा या सोने-चांदी का काम करने वालों को सरकारी कागज और मानक पूरे रखने की जरूरत है. विद्यार्थियों को नोट्स शेयर करते वक्त सावधानी रखें. युवा करियर को लेकर फोकस बढ़ाएं. स्वास्थ्य को लेकर महामारी के लिए अलर्ट रहने की सलाह है. परिवार में कहीं से दुखद समाचार मिलने की आशंका है. यात्रा के समय सामान और दस्तावेजों की सुरक्षा पर ध्यान दें.

कन्या- आज का दिन मिला-जुला परिणाम देने वाला है. कोई काम नहीं बन रहा है तो उस पर ज्यादा समय बर्बाद करना ठीक नहीं. कार्यस्थल की कठिनाइयों पर वरिष्ठजनों से मार्गदर्शन लेना लाभदायक होगा. कारोबार में भी अच्छे लाभ की संभावनाएं हैं. शेयर मार्केट से जुड़े हैं तो जरूर सतर्कता रखें. निवेश की सूरत में जानकार की सलाह और समझदारी से निर्णय लेना होगा. विद्यार्थी शिक्षक की सलाह को लेकर लापरवाही न बरतें. अभिभावकों को छोटे बच्चों का मौसम को देखते हुए खास ख्याल रखें. स्वास्थ्य खराब होने से बचाने के लिए ओवर ईिंटग से बचें. परिवार के साथ घूमने का प्लान कर सकते हैं.

तुला- आज का दिन कामकाज को लेकर चुनौतीपूर्ण रहने वाला है. काम का दिखावा करने से बचें, ध्यान रखें कि उच्च अधिकारी इसे भांप सकते हैं. टीमवर्क के साथ सामूहिक प्रदर्शन अच्छा कर पाएंगे. परिश्रम से किए गए काम का अच्छा परिणाम मिलता दिख रहा है. ऐसे समाचार कारोबार और नौकरी दोनों जगह से मिल सकते हैं. अभिभावकों को संतान की गलत बातों का समर्थन नहीं करना चाहिए. आज का समर्थन उनका भविष्य खराब कर देगा. सेहत को लेकर कब्ज और गैस संबंधी दिक्कतें खड़ी हो सकती हैं. डॉक्टर की सलाह पर जरूरी दवाएं और एहतियात जरूर बरतें. परिवार में सभी से सहयोग मिलेगा. मेलजोल बढ़ा कर रखें.

वृश्चिक- आज पूरे दिन प्रसन्नता का अनुभव होगा. खुद को सकारात्मक बनाए रखने रखें. मन हल्का होगा और कुछ रचनात्मक करने का विचार बनेगा. दूसरों के विवादित मामलों में दखल न दें. नहीं तो चिंता और परेशानी झेलनी पड़ सकती है. कामकाज में दक्षता प्रदर्शित करने से कार्यस्थल पर सम्मान मिलेगा. व्यापारियों को धन के बड़े निवेश से बचने की जरूरत है. कारोबार में भी पारदर्शिता बनाए रखें. दोस्तों के साथ समय बिताने में व्यस्त रहेंगे. शारीरिक व्याधियों से बचकर रहें. बीपी या शुगर संबंधी दिक्कत उभर सकती है. परिवार में छोटों पर बेवजह हुक्म न चलाएं, दिनचर्या से जुड़े नियम कानूनों का अनिवार्य रूप से पालन करें.

धनु- आज आपका दिन बेहद व्यस्तता वाला होगा, इसलिए आलस्य बिल्कुल छोड़ दें. कार्यस्थल का माहौल अच्छा रखें. दी गई जिम्मेदारियों पर पूरा फोकस करें. परिश्रम का परिणाम जल्द मिलेगा. बॉस और वरिष्ठजनों से विनम्रता से बर्ताव करें. चमड़े का कारोबारियों को थोड़ी सतर्कता रखनी होगी, नुकसान की आशंका है. कला से जुड़े लोगों के लिए भी समय अच्छा है. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य रहेगा. स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में त्वचा रोग परेशान कर सकता है. जरूरी होगा कि घरेलू इलाज के बजाय डॉक्टर के सलाह ली जा जाए. आज घर परिवार में बिगड़े संबंधों को सुधारने की कोशिश करें नए रिश्ते भी बनाने का अच्छा समय है.

मकर- आज के दिन सफलता कई चुनौतियों को पार करने के बाद ही मिलती दिख रही है, ऐसे में सिर्फ अपने काम पर फोकस करें. नौकरी में कोई बड़ा प्रोजेक्ट सौंपा जा रहा है तो चिंतित न हों. अनुभव के आधार पर समझदारी से लिया गया निर्णय कारगार साबित होगा. कारोबार कर रहे लोगों को आज मंदी और घाटे से जूझना पड़ सकता है. विद्यार्थी और युवाओं के लिए दिन शुभ रहेगा. स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में नेत्र रोग परेशान कर सकते हैं. घर में शांति और सौहार्द का माहौल रखना होगा, सभी सहयोग मिलेगा, तो वहीं दूसरी ओर किसी अपने की कड़वी टिप्पणी उदासी का कारण बन सकती है.

कुम्भ- आज मन शांत और खुद को केंद्रित करें. विरोधी आपको उकसा कर विवाद की स्थिति पैदा करने की कोशिश करेंगे, इससे बचें. नौकरी कर रहे लोग बॉस की बातों को पूरी तत्परता से लागू करें. काम के दौरान कोई भी नियम न तोड़ें. खुदरा कारोबारी ग्राहक की पसंद को पूरा मान देते हुए बिक्री करें, जो लोग गिफ्ट आइटम या डेकोरेशन से जुड़े सामान का बिजनेस करते हैं, वह अच्छा मुनाफा कमाएगे. विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है पढ़ाई पर फोकस बढ़ाए, जल्द सफलता मिल सकती है. स्वास्थ्य में जिन लोगों का अभी ऑपरेशन हुआ है, उन्हें अलर्ट रहने की जरूरत है. घर में धार्मिक अनुष्ठान की कार्ययोजना बनेगी.

मीन- आज मन परिश्रम के बजाय शॉर्टकट से अधिक लाभ कमाने के लालच आ सकता है. जरूरी नहीं यह सिर्फ अपने लिए हो. कार्यक्षेत्र में गलतियों को लेकर सतर्क रहें, तो वहीं सभी के साथ सामंजस्य बेहतर कर काम करें. शोधपरक कार्यों में लगे विद्यार्थियों के लिए दिन शुभ रहेगा. फूड बिजनेस कर रहे लोगों का दिन लाभप्रद रहेगा. साझेदारी में काम कर रहे हैं तो व्यापार में गिरावट आ सकती है. खानपान में जंक फूड का उपयोग बेहद कम मात्रा में करें, अन्यथा यह गंभीर रोगों की शुरुआत करेगा. बुजुर्ग महिला और छोटों की जरूरत पर ध्यान दें. बड़ी बहन या बुआ आपके व्यवहार से नाराज हो सकती हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top