NEWS

भारत में भी New Covid Strain फैलने का डर, London से India पहुंचे 7 यात्री निकले Corona पॉजिटिव

ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन के बीच लंदन से भारत पहुंचे 7 यात्री कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए गए हैं और इसके बाद नए स्ट्रेन के भारत पहुंचने का डर सताने लगा है.

भारत में भी New Covid Strain फैलने का डर, London से India पहुंचे 7 यात्री निकले Corona पॉजिटिव

नई दिल्ली: ब्रिटेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन मिलने के बाद दुनियाभर में दहशत का माहौल है और इसे देखते हुए भारत सरकार ने 22 दिसंबर से 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइटों पर रोक लगा दी है. इस बीच लंदन से भारत पहुंचे 7 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और इसके बाद नए स्ट्रेन के भारत पहुंचने का डर सताने लगा है.

दिल्ली पहुंचे 266 यात्रियों में 5 निकले पॉजिटिव

कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन के खौफ के बीच सोमवार देर रात 266 यात्रियों और क्रू मेंबर्स को लेकर लंदन से दिल्ली पहुंची फ्लाइट में 5 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अधिकारियों के अनुसार उनके सैंपल जांच के लिए नेशनल सेंटर पर डिजीज कंट्रोल (NCDC) को भेज दिए गए हैं, ताकि पता लगाया जा सके कि पांचों यात्रियों में कोरोना का नया तो नहीं है.

कोलकाता में 2 यात्री मिले कोरोना पॉजिटिव

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यूके से कोलकाता पहुंचने के बाद 2 यात्री कोविड-19 (Covid-19) पॉजिटिव पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि फ्लाइट 222 यात्रियों को लंदन से लेकर रविवार रात कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल (NSCBI) एयरपोर्ट पहुंची थी.

25 यात्रियों के पास नहीं थी कोविड रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘ब्रिटेन से कोलकाता पहुंचे 25 यात्रियों के पास कोविड-19 की रिपोर्ट नहीं थी. इसलिए उन्हें पास के क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया और उनका कोरोना टेस्ट कराया गया. इनमें से दो यात्री पॉजिटिव पाए गए.’

विदेश से आने वालों को 7 दिन का क्वारंटाइन

कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए सरकार ने विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को 7 दिन तक क्वारंटाइन में रहने का आदेश दिया है. भारत आने के बाद यात्रियों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा और रोजाना उनकी मॉनिटरिंग की जाएगी. क्वारंटाइन के छठें दिन दोबारा टेस्ट किया जाएगा.

ब्रिटेन से आए लोगों के लिए एडवाइजरी जारी

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का म्यूटेशन 17 बदलावों के साथ हुआ है और इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्रिटेन से भारत आए लोगों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है. इसके तहत 25 नवंबर से आज (22 दिसंबर) तक भारत आए लोगों की जांच होगी. इसके अलावा पिछले 2 दिनों में भारत आए लोगों को आइसोलेशन में रहना होगा. 21 से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से भारत आए यात्री अगर कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तो नए स्ट्रेन के लिए अलग से टेस्ट कराना होगा. ये जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top