HEALTH

Health Tips: अगर आप भी खाते हैं अधिक प्याज तो हो सकती हैं ये परेशानियां

अगर अधिक मात्रा में प्याज का सेवन किया जाए तो ये शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं प्याज खाने से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से.

Health Tips: If you also eat more onions then these problems can happen disadvantages Side Effects of Onions

Health Tips: प्याज कई स्वास्थ्य लाभों के कारण सुपरफूड माना जाता है. प्याज भोजन में अलग स्वाद जोड़ता है और भारतीय व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. लोग सलाद के रूप में कच्चा प्याज खाना भी बेहद पसंद करते हैं. अधिकतर लोगों को प्याज के लाभ के बारे में पता होगा. लेकिन क्या आपको प्याज के नुकसान के बारे में जानकारी है?. ऐसे बेहद कम लोग होंगे जिन्हें इस बारे में पता होगा. अगर अधिक मात्रा में प्याज का सेवन किया जाए तो ये शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं प्याज खाने से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से..

प्याज में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स काफी मात्रा में होता है. ये शरीर के लिये काफी लाभकारी है लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कई परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं.

आयुर्वेद में प्याज को कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि ऐसे माना जाता है कि प्याज का अधिक मात्रा में सेवन करने से ये किसी व्यक्ति के ध्यान को विचलित कर सकता है.

पेट संबधी समस्या का कारण: प्याज के अंदर नेचुरेली फ्रुक्टोस काफी मात्रा में मौजूद होता है. जिस कारण गैस जैसी परेशानी उत्पन्न हो सकती है. इसलिए इसे अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए.

मुंह से दुर्गंध का कारण: कच्ची प्याज का अधिक सेवन करने से मुंह से दुर्गन्ध आने लगती है.

पेट दर्द का कारण: अधिक मात्रा में प्याज का सेवन करने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है. क्योंकि अधिक प्याज खाने से शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है. जिस कारण पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

प्याज के स्वास्थ्य लाभ: प्याज शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है, पाचन को सामान्य करता है और सर्दी और खांसी के इलाज में भी लाभयादक है.

आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top