Automobile

Auto Tips: सर्दियों में कार को भी होती है खास देखभाल की जरूरत, जानिए कैसे रख सकते हैं कार का ख्याल

सर्दियों के मौसम में कार को भी एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है. दरअसल जिस तरह ज्यादा सर्दी हमें नुकसान पहुंचाती है उसी तरह कार पर भी इसका प्रभाव पड़ता है. इस सीजन में कार को अपटूडेट रखने से कई परेशानियों से बचा जा सकता है. चलिए जानते हैं सर्दियों में कार की कैसे की जा सकती है केयर

सर्दियों का मौसम पूरे शबाब पर है. इस मौसम में खुद को हाड़कंपा देने वाली ठंड से बचान के लिए हम गर्म कपड़ों का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी गाड़ियों या कारों को भी सर्दी में खास केयर की जरूरत होती है. दरअसल सर्दी के सीजन में कार का माइलेज काफी कम हो जाता है. सर्दी जितनी बढ़ेगी कार का माइलेज पर उतना ही ज्यादा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा भी सर्दियों के मौसम में कार में कई समस्याएं आ सकती हैं. चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिन्हें फॉलो कर सर्दियों में कार की केयर की जा सकती है.

कार सर्विसिंग का रखें ख्याल

सर्दियों में कार की देखभाल में सबसे जरूरी टिप्स आता है कार सर्विसिंग. यह बेहद जरूरी होती है. आपकी कार एकदम अपटूडेट होनी चाहिए.कार के इंजन ऑयल को चेक करें. अगर इंजल ऑयल काफी पुराना हो गया है तो इसे फौरन बदलवा दें.

टायर चेक करें

ज्यादा ठंड होने का असर कार के टायरों पर भी पड़ता है. दरअसल तापमान कम होने की वजह से पहियें भी सुकड़ने लगते हैं इसका सीधा असर पहियों में भरी हवा पर होता है. इसलिए अपने कार के पहियों की हवा चेक करते रहें. जरूरत पड़ने पर मैकेनिक को जरूर दिखाये और अगर उन्हें बदलवाने की जरूर लगे तो बदला दें . ऐसा करने से गाड़ी चलाने के दौरान आपको पहियों से संबंधित किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

 बैटरी पर ध्यान देना जरूरी है

कार के मैकेनिज्म में सिर्फ दो तारों से जुड़ी बैटरी कार का अहम हिस्सा होती है. कार का स्टार्ट होना बैटरी पर ही निर्भर करता है. खासतौर पर सर्दियों के मौसम में कार की बैटरी को समय-समय पर चेक कराते रहें. बैटरी के टर्मिनल्स को एक ब्रश से साफ किया जा सकता है. अगर आपकी गाड़ी कम चलती है तो रोज एक बार इंजन को जरूर स्टार्ट करें ऐसा करने से बैटरी डिस्चार्ज नहीं होगी. सर्दियों के मौसम में तो इस बात का खास ख्याल रखें.

कार की बॉडी वैक्स

सर्दियों के मौसम में कार का पेंट फीका सा पड़ जाता है. इसलिए कार को शाइन कराते रहने के लिए बॉडी वैक्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. कार धुलने के बाद फौरन बॉडी वैक्स का इस्तेमाल सही रहता है. ऐसा करने से आपकी कार चमचमाती नजर आएगी.

एयर फिल्टर

सर्दियो के सीजन में समय-समय पर कार के एयर फिल्टर को चेक कराते रहें. दरअसल जितना प्रेशर एसी चलाने में लगता है उतना ही प्रेशर गाड़ी में हीटर चलाने के दौरान भी लगता है. वहीं सर्दियों में गाड़ी पर जमी फॉग को हटाने के लिए भी एसी चलाया जाता है इसलिए जरूरी है कि एयर फिल्टर साफ हों.

 रेडिएटर को समय-समय पर कराते रहें चेक

सर्दियो में कार के रेडिएटर पर भी काफी प्रभाव पड़ता है. इसका सही लेवर पर भरा होना जरूरी है. अगर यह लीक होता है तो इसके कारण ट्रांसमिशन की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसलिए विंटर सीजन मं कार के रेडिएटर को समय-समय पर चेक करवाना जरूरी है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top