HEALTH

Health Tips: अगर आप करते हैं आंवले का सेवन, तो जान लीजिये उससे होने वाले ये नुकसान

आंवला अपने अनेक औषधीय गुणों के लिए आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, इस सुपरफूड के भी कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

Health Tips: amla gooseberry Side effects Know these losses from it

Health Tips: आंवला पोषक तत्वों से भरपूर फल है. ये अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. आंवला अपने अनेक औषधीय गुणों के लिए आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इस सुपरफूड के भी कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं. चलिए जानते हैं आंवले के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में…

कब्ज़: आंवला में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. यदि आप अधिक मात्रा में आंवले का सेवन करते हैं, तो डायरिया और अन्य पेट सम्बंधी समस्याओं की संभावना बढ़ सकती है. इसलिये इसका सेवन नियंत्रित मात्रा में करना चाहिए.

एलर्जी: कुछ लोगों को आंवले से एलर्जी हो सकती है. इस फल से एलर्जी वाले व्यक्ति को पेट में ऐंठन, पेट में दर्द, मतली, उल्टी, दस्त और आपके मुंह के आसपास सूजन, खुजली. सिरदर्द और चक्कर आने जैसे कुछ स्वास्थ्य संबंधी शिकायत हो सकती है.

सर्दी: यदि आप सर्दी या किसी अन्य संबंधित स्थिति से पीड़ित हैं तो ऐसी स्थिति में आपको आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए.

डायबिटीज रोगियों को सावधानी के साथ प्रयोग करना चाहिए: डायबिटीज रोगियों के लिए आंवला अच्छा माना जाता है. लेकिन आपको इसका सेवन डॉक्टर से परामर्श करके करना चाहिए.

दिल की बीमारियां: आंवला वैसे आपके दिल पर कोई बुरा प्रभाव नहीं डालता है. लेकिन नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए हृदय संबंधी समस्याओं वाले लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस फल का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टरों से परामर्श करना चाहिए.

आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top