HEALTH

सर्दियों में Roasted Garlic किसी औषधि से कम नहीं, इन बीमारियों से मिलती है निजात

सर्दी के मौसम (Winter Season) में कई तरह की बीमारियां इंसान को अपनी चपेट में ले लेती हैं. अगर आप भी सर्दियों में स्वस्थ (Healthy) रहना चाहते हैं तो भुने हुए लहसुन (Roasted Garlic) का रोजाना सेवन जरूर करें.ज़ी न्यूज़ डेस्क | Dec 26, 2020, 18:03 PM IST  

नई दिल्ली. भारत में इन दिनों कंपकंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. हर कोई सर्दी के सितम से बचने के उपाय खोज रहा है. सर्दी के मौसम (Winter Season) में लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं. सर्दियों में खांसी, जुकाम, बुखार और सीने में दर्द जैसी  शिकायतें आम हो जाती हैं. अगर आप ठंड के कहर से बचकर स्वस्थ (Healthy) रहना चाहते हैं तो रोजाना भुने हुआ लहसुन (Roasted Garlic) खाना शुरू कर दें. लहसुन (Garlic) में एलिसिन, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इस वजह से सर्दियों में भुने लहसुन का सेवन करने से कई बीमारियों से निजात मिलती है. जानिए भुने लहसुन के फायदे (Roasted Garlic Benefits).

कोल्ड और फ्लू से मिलती है राहत

Relief From Cold and Flu

अगर आपको ठंड में सर्दी (Cold) और फ्लू (Flu) अपनी चपेट में ले लेता है तो ऐसे में भुने लहसुन (Roasted Garlic) का सेवन किसी औषधि से कम नहीं है. लहसुन की चाय और खाली पेट दो लहसुन खाने से आपको फौरन बीमारी से राहत (Roasted Garlic Benefits) मिलेगी.  

लहसुन दिल के लिए है बेहद फायदेमंद

Roasted Garlic Is Good For Heart

लहसुन (Garlic) में पाया जाने वाला एलिसिन दिल से जुड़ी बीमारियों (Heart Disease) से लड़ता है. एलिसिन शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है. रोजाना भुने हुए लहसुन (Roasted Garlic) का सेवन करने से प्लेटलेट्स के एकत्रीकरण को कम करके, रक्त के थक्कों को जमने से रोकता है. भुने लहसुन से हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से भी राहत मिलती है. 

लहसुन खाने से बढ़ती है इम्युनिटी

Garlic Increases Immunity

रोगों से लड़ने के लिए इम्युनिटी (Immunity) का मजबूत होना बेहद जरूरी होता है. रोजाना शहद (Honey) के साथ भुने लहसुन (Roasted Garlic) का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ाई (Improve Immunity) जा सकती है. इससे आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.  

लहसुन खाने से वजन होता है कंट्रोल

Roasted Garlic Controls Weight

खाने-पीने का असली मजा सर्दियों (Winter) में ही आता है. इसलिए इस मौसम में कई लोगों का वजन बढ़  (Over Weight) जाता है. भुने लहसुन (Roasted Garlic) का सेवन फैट कोशिकाओं को बढ़ाने वाले जीन कम करता है और शरीर में थर्मोजेनेसिस को बढ़ाता है. इसलिए वजन को कम करने के लिए भुने हुए लहसुन का सेवन जरूर करें.

अस्थमा के मरीजों के लिए रामबाण है लहसुन

Roasted Garlic Good For is Asthma Patients

अस्थमा (Asthma) के मरीजों के लिए भुना लहसुन (Roasted Garlic) एक रामबाण इलाज है. रोजाना दूध के साथ लहसुन की भुनी हुई 2 कलियां लेने से अस्थमा नियंत्रण (Asthma Control) में रहता है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top