Life Style

Health Tips: अगर आप भी हैं चाय के दीवाने, तो जान लीजिये उससे होने वाले ये बड़े नुकसान

चाय के दीवानों के लिए दुखभरी खबर है. जी हां, जो चाय का कप आप के दिल को तसल्ली देता है, वह आपके शरीर में नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Health Tips: Drinking too much tea causes damage to the body Harmful Side effects and danger

Tea Side Effect: आप भी अगर चाय के दीवाने हैं तो सर्तक हो जाइए. जी हां दिल को तसल्ली देने वाली चाय आपकी सेहत को कई प्रकार के नुकसान कर सकती है. चाय को अगर सीमित मात्रा में पीएं तो आप के अंदर ताजगी भर सकती है. लेकिन हद से ज्यादा पीने के भी अपने नुकसान होते हैं. आपके चाय पीने से भूख ना लगना या नींद ना आना तो सुना होगा. लेकिन अत्यधिक सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. पेट, आंत, दिल को नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं चाय पीने से होने वाले नुकसान के बारे में…

पेट के लिए हो सकती नुकसानदायक
कई लोगों की सुबह भी चाय के साथ होती है. बिना चाय पीये वो अपने बेड से नहीं उठते हैं. लेकिन खाली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए. खाली पेट चाय पीना शरीर के लिये हानिकारक हो सकता है. जिससे कई बीमारियां भी पैदा हो सकती हैं.

आंतों पर हो सकता है असर
चाय पीने से कई समस्याएं हो सकती हैं और चाय का अधिक सेवन करने से आंतों पर भी असर पड़ता है. आंतें खराब हो जाती हैं. पाचन में समस्याएं होने लगती हैं.

एसिडिटी होती है ज्यादा चाय पीने से
दिन में चार या पांच बार से ज्यादा चाय पीने से पेट में एसिडिटी बढ़ती है और गर्म होने से मुंह में छाले भी हो जाते हैं.

दिल की धड़कन पर असर
जिस चाय से आप के दिल को तसल्ली मिलती है. लेकिन वह चाय आपके दिल की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ज्यादा चाय पीने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है और दिल की बीमारियां होने की संभावना बढ़ सकती है.

आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top