NEWS

ऑनलाइन कंसलटेशन में महिला डॉक्टरों से अश्लील हरकतें करते हैं मरीज, रात में पुरुषों की ड्यूटी लगाने की अपील

वेबसाइट (Websites) पर परामर्श मांगने की आड़ में फर्जी मरीज (Patients) महिला डॉक्टरों (Woman Doctors) का यौन शोषण (Sexual Harassment) करते हैं. इतना ही नहीं मरीज डॉक्टरों के सामने मास्टरबेशन कर उनसे अश्लील बातें करते हैं.

डॉक्टरों के साथ 24×7 ऑनलाइन कंसलटेशन (Online Consultations) देने वाली वेबसाइट (Websites) महिला डॉक्टरों (Woman Doctors) के यौन उत्पीड़न (Sexual Harassment) का नया अड्डा बन गई है. वेबसाइट पर परामर्श मांगने की आड़ में फर्जी मरीज (Patients) महिला डॉक्टरों का यौन शोषण करते हैं. इतना ही नहीं मरीज डॉक्टरों के सामने मास्टरबेशन कर उनसे अश्लील बातें करते हैं. ऐसी घटनाओं की जानकारी पुलिस को देने के बजाय वेबसाइट्स इसे छिपाने का प्रयास कर रही हैं.

इस साल मई में नोटिफिकेशन जारी कर कहा गया था कि टेलीमेडिसिन कंसलटेशन में रोगी और रजिस्टर्ड डॉक्टर दोनों को एक दूसरे की पहचान मालूम होना जरूरी है, मगर अधिकतर वेबसाइट्स इस बात का अनुसरण नहीं कर रही हैं. इतना ही नहीं, इन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन और भुगतान करने के कुछ ही सेकंड के भीतर किसी को भी कंसलटेशन के लिए डॉक्टर आसानी से मिल जा रहे हैं.

मरीज महिला के रूप में पुरुष कराते हैं रजिस्ट्रेशन

इन वेबसाइट्स पर मरीज कई अलग-अलग आईडी नंबरों से रजिस्ट्रेशन कर महिला डॉक्टरों का यौन शोषण कर रहे हैं. पुरुष मरीज महिला के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं और डॉक्टर के साथ जुड़ रहे हैं. इस बात की जानकारी उन महिला डॉक्टर्स ने दी जो अक्सर कंसलटेशन के दौरान ये महसूस करती हैं कि कॉल पर महिलाओं के रूप में पुरुष होते हैं.

एक महिला डॉक्टर का शोषण करने के बाद जब फर्जी मरीज ब्लॉक हो जाता है, तो ऐसे में वो दूसरी महिला डॉक्टर्स को टारगेट करना शुरु करता है. इन वेबसाइटों ने ऐसे मरीजों की पहचान करने, उन्हे ब्लॉक करने और उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराने को लेकर कुछ नहीं किया.

कई वेबसाइट मरीजों से नहीं लेते कोई शुल्क

अधिकतर वेबसाइट पर कंसलटेशन की सुविधा बहुत कम मुल्य में दी जा रही है. कई वेबसाइट्स तो ऐसी भी हैं, जो कंसलटेशन के लिए मरीज से कोई कीमत भी नहीं वसूल रहीं.
एक डॉक्टर ने बताया कि ये बेहद डरावना है. खासकर जब यह पहली बार हुआ था.

उन्होंने बताया कि इनमें अधिकांश मामले रात में होते थे. इसलिए अब हमने कंपनी से अनुरोध किया है कि वे रात में ज्यादातर पुरुष डॉक्टरों को ड्यूटी पर बुलाएं. कंपनियों ने मंथली सब्सक्रिप्शन में महीने भर के लिए अनलिमिटेड कंसलटेशन देना भी बंद कर दिया है, इसलिए इस तरह की कॉल की संख्या में कमी आई है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top