FINANCE

SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! 1 जनवरी से बड़े पेमेंट पर लागू होगा ये नियम

नई दिल्ली. देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अगले महीने से चेक पेमेंट के लिए नया सिस्टम लागू करने जा रहा है. इस नये सिस्टम के तहत चेक के जरिए 50 हजार रुपये से ज्यादा का भुगतान करने के लिए कुछ जरूरी डिटेल्स को दोबारा कंफर्म करना होगा. इस सिस्टम को 01 जनवरी 2020 से लागू कर दिया जाएगा. आरबीआई ने भी इसे लेकर एक गाइडलाइंस जारी कर दिया है, जिसमें कहा गया है कि 1 जनवरी 2020 से ‘पॉजिटिव पे सिस्टम’ (Positive Pay System) को लागू कर दिया जाएगा ताकि चेक जारीकर्ता को पेमेंट के समय फर्जीवाड़े से बचने में मदद मिल सके.

इस नये सिस्टम के तहत अब चेक जारीकर्ता को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अमाउंट आदि के बारे में बैंक को जानकारी देनी होगी. एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वो पॉजिटिव पे सिस्टम का विकल्प चुनें. अगर उन्हें इस बारे में कोई जानकारी चाहिए तो नजदीकी बैंक ब्रांच जा सकते हैं.

कुछ महीने पहले भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम को लागू करने का फैसला लिया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने अगस्त महीने की एमपीसी बैठक के बाद इसका ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि यह कदम चेक पेमेंट के समय होने वाले फ्रॉड को कम करने के लिए उठाया जा रहा है. केंद्रीय बैंक ने इस बारे में सभी बैंकों को यह ​भी निर्देश दिया है कि वे अपने स्तर पर ग्राहकों के बीच जागरुकता फैलाएं.
क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम?
पॉजिटिव पे सिस्टम एक तरह का नया सिस्टम है, जिसमें चेक के जरिए बड़े पेमेंट से पहले कुछ जरूरी जानकारियों को दोबार कंफर्म करना अनिवार्य होगा. इस प्रोसेस के तहत, चेक जारी करने वाला व्यक्ति अदाकर्ता बैंक (Drawee Bank) को SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम आदि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से कुछ जरूरी जानकारी भी देगा. इसमें चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, अमाउंट, चेक नंबर आदि के बारे में जानकारी देनी होगी. इस डिटेल्स को सीटीएस द्वारा मिलान किया जाएगा. किसी भी गड़बड़ी पाये जाने की सूरत में अदाकर्ता बैंक और जारीकर्ता बैंक को इस बारे में जानकारी दी जाएगी.

इसके पहले एसबीआई ने अपने ग्राहकों को चेक बुक को लेकर एक नई सुविधा के बारे में जानकारी दी थी. इस सरकारी बैंक ने कहा था कि अब उनके ग्राहक अपनी पसंद के किसी भी पते पर चेक बुक की डिलीवरी करा सकते हैं. एसबीआई ने कहा था, ‘आप हमारी इंटरनेट बैंकिंग सर्विस के जरिए कुछ ही स्टेप्स में अपने पसंद के पते पर चेक बुक की डिलीवरी करा सकते हैं.’

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top