Automobile

अगले साल इलेक्ट्रिक कार मार्केट में धमाका मचाने आ रही हैं ये बेहतरीन इलेक्ट्रिक कारें, ये रही लिस्ट

भारत में आने वाला समय इलेक्ट्रिक गाड़ियों का ही होगा इसमें कोई दो राय नहीं है. ईवी सेगमेंट को लेकर ऑटोमोबाइल कंपनियों ने खास तैयारी की है. आने वाले साल में कई बेहतरीन कारें देखने को मिलेंगी. मारुति सुजुकी, जगुआर और यहां तक कि पोर्श जैसी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भारतीय बाजारो में ईवी सेगमेंट की कारों को लॉन्च करने का फैसला किया है.

भारत में इलेक्ट्रिक व्हिकल्स का बाजार तेजी से उभर रहा है. चूजी होते कस्टमर्स को देखते हुए कंपनियां एक के बाद एक मॉडल लॉन्च कर रही हैं. कंपनियों का फोकस ईवी सेगमेंट पर है. मारुति सुजुकी, टाटा, महिंद्रा, जगुआर और यहां तक कि पोर्श जैसी ऑटोमोबाइल कंपनियों अपना इलेक्ट्रिक व्हिकल साल 2021 में भारतीय बाजार में पेश करने की तैयारी की है. आइए आपको बताते हैं उन कंपनियों के बारे में जो ईवी सेगमेंट में अपना नया मॉडल पेश कर सकती हैं….

Maruti Suzuki WagonR EV

कार निर्माता Maruti Suzuki की WagonR EV के साल 2021 के नवंबर में भारतीय बाजार में आने की उम्मीद की जा रही है. इसकी कीमत 7 से 10 लाख तक हो सकती है. मारुति सुजुकी की वैगनआर भारत की पसंदीदा फैमिली कार में से एक रही है. मारुति सुजुकी ने नई दिल्ली में एमओडब्ल्यूई शिखर सम्मेलन में एक इलेक्ट्रिक प्रोटोटाइप वहिकल को डिस्प्ले किया गया था. मारुति ने कार के फीचर्स का खुलासा नहीं किया है, और न ही इस बात की पुष्टि की गई है कि क्या कार को एक फास्ट-चार्ज प्लग-इन स्टेशन के जरिए चार्ज किया जा सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से भारत की सबसे सस्ती फैमिली इलेक्ट्रिक कार होगी.

Tata Altroz EV
Tata Altroz EV को सबसे पहले 2019 के जिनेवा मोटर शो में शोकेस किया गया था. इस कार को एजाइल लाइट फ्लेक्सिबल एडवांस्ड (ALFA) प्लेटफॉर्म पर डेवलेप किया गया है और यह कंपनी की Ziptron पावरट्रेन टेक्नोलॉजी से लैस होगी. कंपनी कार के फीचर्स और कीमत का खुलासा नहीं किया है. टाटा मोटर्स का दावा है कि Ziptron टेक्नोलॉजी के साथ आने वाली ये कार सिंगल चार्ज पर 250 किमी का माइले देगी. इसके साथ ही इसे आईपी -67 के साथ लिथियम-आयन बैटरी से लैस किया जाएगा, जिसकी वारंटी 8 साल की होगी. कंपनी ने 2021 की पहली छमाही में अल्ट्रोज़ ईवी को लॉन्च करने की योजना बना रही है, हालांकि, कोरोनोवायरस महामारी के कारण कुछ देरी हो सकती है.

Tata Tigor EV Facelift
टाटा मोटर्स कंपनी जल्द ही टाटा टिगोर इवी फेसलिफ्ट को लॉन्च करने वाली है. हाल ही में इसे ऑनलाइन स्पॉट किया गया था. तस्वीरों के मुताबिक नई कार में ग्लासी ब्लैक ग्रिल, नए हेडलैंपस और डे टाइम रनिंग लाइट दी जाएगी. नए क्राफ्टेड बंपर और हॉरिजेन्टल फॉग लैंप्स इसकी खूबसूरती बढ़ाएंगे. इस कार में 21.5 kWh की बैटरी दी जा सकती है जिसकी मदद से ये कार 40bhp की पावर और 105Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकती है. इस कार को 2021 में लॉन्च किया जाएगा. फुल चार्ज होने पर यह कार 213 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

Mahindra eXUV300 

Mahindra eXUV300 2020 ऑटो एक्सपो में स्पॉट किया गया था. ये महिंद्रा की मोस्ट अवेटेड कार है जिसे 2021 में लॉन्च होने की उम्मीद है, महिंद्रा eXUV300 दो वैरिएंट में आएगी. पहला वैरिएंट 250-300 किमी की रेंज का होगा जिसकी सीधी टक्कर, टाटा नेक्सॉन ईवी से होगी वहीं दूसरा वैरिएंट 350-400 की रेंज के साथ आएगा जो हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी को टक्कर देगा. ये कार 40-kWh बैटरी से लैस हो सकती है. कार के फीचर्स और कीमत के बारे में अभी कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है.

Mahindra eKUV100
महिंद्र एंड महिंद्रा ने Auto Expo 2020 अपनी इलेक्ट्रिक कार eKUV100 को पेस किया था. इसकी कीमत 8.25 लाख रुपये के आसपास हो सकती है. महिंद्रा eKUV100 में 40kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो 54.4hp की पावर और 120 एनएम का टॉर्क देती है. इसमें लगी बैटरी लिकिव्ड कूल्ड है. कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज में यह कार 120 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. महिंद्रा ने नई eKUV100 में फ़ास्ट चार्जिंग की भी सुविधा दी है, जिसकी मदद से यह कार 60 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है. लेकिन स्टैंडर्ड चार्जर की मदद से इसे फुल चार्ज होने में 5.45 घंटे का समय लगा है.

Audi e-Tron
पहले ही भारतीय बाजार में अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुकी जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी ऑडी अब अपनी नई इलेक्ट्रिक कार ई-ट्रॉन का दूसरा स्पोर्टबैक वेरिएंट भी लॉन्च करने की तैयारी में है. इसका स्पोर्टबैक वर्जन इस साल जून-जुलाई में आना था लेकिन कोरोनो वायरस महामारी के कारण कंपनी लॉन्च टाल दिया.इस इलेक्ट्रिक कार के टॉप वर्जन में डुअल इलेक्ट्रिक मोटर मिलेगी. कार में 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर मिलेगा जबकि मेन डैशबोर्ड में 12.1 इंच का टचस्क्रीन और एक अन्य 8.6 इंच के टचस्क्रीन में क्लाइमेट कंट्रोल की जानकारी मिलेगी.

नई ऑडी ई-ट्रॉन में लगी डुअल इलेक्ट्रिक मोटर से करीब 350 हॉर्स पावर मिलेगी. 0-100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने के लिए कार को सिर्फ 6.8 सेकेंड का समय लगेगा. कार की अनुमानित कीमत 56.66 लाख रुपये तक हो सकती है. ऑडी का दावा है कि फुल चार्ज में यह कार 446 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है. इसके अलावा इसकी टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. इस कार में 5 लोगों के बैठने की जगह मिलेगी. यह कार 5 मीटर लंबी होगी.

Jaguar I-Pace
जगुआर लैंड रोवर इंडिया की ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी आई-पेसो भी अगले साल भारतीय बाजर में दस्तक दे सकती है. अगले साल की शुरुआत में इसे लॉन्च किया जा सकता है. कस्टमर्स I-PACE को मार्च 2021 से बुक कर सकेंगे.I-PACE इलेक्ट्रिक SUV को 90 kWh लीथियम -स्ट बैटरी से लैस किया गया है जो 400 PS पावर जनरेट करती है. बेटरी पर 8 साल की वारंटी भी होगी. महज महज 4.8 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.

Porsche Taycan

पोर्शे टायकन भी अगले साल भारतीय बाजारों में जोरदार एंट्री मार सकती है. 2020 वर्ड कार अवॉर्ड्स में इस कार ने दो खिताब वर्ल्ड लक्ज़री कार ऑफ़ द ईयर, वर्ल्ड परफ़ॉर्मेंस कार अवार्डअपने नाम किया है. पोर्शे टायनन टर्बो 3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. कंपनी ने फिलहाल इसकी कीमत और फीचर्स के बारे में कोई खुलास नहीं किया है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top