NEWS

दिल्ली: ब्रिटेन से लौटे लोगों के संपर्क में आए दो और व्यक्ति संक्रमित, सरकार अलर्ट

दिल्ली में दो और व्यक्तियों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है. दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि इसके साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है. इसमें ब्रिटेन से संक्रमित लौटे और उनके संपर्क में आने से बीमार हुए लोग शामिल हैं.

नई दिल्ली: ब्रिटेन से लौटे और कोविड-19 से संक्रमित पाए गए लोगों के संपर्क में आने से दिल्ली में दो और व्यक्तियों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है. दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि इसके साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 33 हो गई है. इसमें ब्रिटेन से संक्रमित लौटे और उनके संपर्क में आने से बीमार हुए लोग शामिल हैं.

उन्होंने बताया, “सभी 33 लोगों को एलएनजेपी अस्पताल के विशेष केंद्र में भर्ती कराया गया है और वे स्थिर हैं. उनके नमूनों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनमें ब्रिटेन में सामना आया वायरस का नया प्रकार है या नहीं.”

नौ से 22 दिसंबर तक भारत पहुंचे कोरोना संक्रमित सभी यात्रियों की ‘जीनोम सीक्वेंसिंग’ की जाएगी
वे सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री ‘जीनोम सीक्वेंसिंग’ का हिस्सा होंगे जो नौ से 22 दिसंबर तक भारत पहुंचे हैं और कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. केंद्र यह कवायद इसलिए कर रहा है, ताकि पता लगाया जा सके कि कहीं ये लोग विषाणु के उस नए प्रकार से तो संक्रमित नहीं हैं जो हाल में ब्रिटेन में पाया गया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ‘जीनोम सीक्वेंसिंग‘ पर दिशा-निर्देश के मुताबिक, अन्य यात्रियों को राज्य और जिला निगरानी अधिकारी देखेंगे और उनके भारत पहुंचने के पांचवें से 10 वें दिन के बीदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दावा है कि दिल्ली कोरोना के नये स्ट्रेन से निपटने के लिए तैयार हैं. उन्होंने एक बयान में कहा कि, “नये कोरोना स्ट्रेन से निपटने के लिए दिल्ली पूरी तरह तैयार है. दिल्ली में कोरोना की तीन लहर आ चुकी है. जब दिल्ली में रोजाना साढ़े 8 हजार कोरोना केस आ रहे थे, जो दुनिया मे सबसे ज्यादा था, फिर भी दिल्ली वालों ने कोरोना पर काबू पाया.”

उन्होंने आगे कहा कि, “किसी भी परिस्थिति के लिए हम तैयार हैं.” कोरोना वैक्सीन का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि हम पिछले 9 महीने से मुश्किल दौर से गुजरे हैं. ये मुश्किल कब खत्म होगी पता नहीं है. उम्मीद है वैक्सीन से जीवन पटरी पर आ जाये, लेकिन जबतक वैक्सीन नहीं आती जीवन जीने का समाधान निकालना होगा.च उनकी आईसीएमआर के दिशा-निर्देशों के मुताबिक जांच की जाएगी, भले ही उनमें कोई लक्षण नहीं दिख रहा हो.

अरविंद केजरीवाल बोले- नए स्ट्रेन से निपटने के लिए हम पूरी तरह तैयार
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का दावा है कि दिल्ली कोरोना के नये स्ट्रेन से निपटने के लिए तैयार हैं. उन्होंने एक बयान में कहा कि, “नये कोरोना स्ट्रेन से निपटने के लिए दिल्ली पूरी तरह तैयार है. दिल्ली में कोरोना की तीन लहर आ चुकी है. जब दिल्ली में रोजाना साढ़े 8 हजार कोरोना केस आ रहे थे, जो दुनिया मे सबसे ज्यादा था, फिर भी दिल्ली वालों ने कोरोना पर काबू पाया.”

उन्होंने आगे कहा कि, “किसी भी परिस्थिति के लिए हम तैयार हैं.” कोरोना वैक्सीन का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि हम पिछले 9 महीने से मुश्किल दौर से गुजरे हैं. ये मुश्किल कब खत्म होगी पता नहीं है. उम्मीद है वैक्सीन से जीवन पटरी पर आ जाये, लेकिन जबतक वैक्सीन नहीं आती जीवन जीने का समाधान निकालना होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top