NEWS

New Corona Strain: Karnataka में ब्रिटेन से आए 7 लोगों में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन

7 New Coronavirus Strain found in Karnataka: कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है और अब कर्नाटक में नए स्ट्रेन से संक्रमित 7 मरीज मिले हैं. 

बेंगलुरु: कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है और अब कर्नाटक में नए स्ट्रेन से संक्रमित 7 मरीज मिले हैं. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर (K Sudhakar) ने बताया कि ब्रिटेन से वापस आए 7 लोगों को कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं.

ब्रिटेन से आनी वाली फ्लाइटों पर 7 जनवरी तक रोक

कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने ब्रिटेन (Britain) से आने और जाने वाली फ्लाइटों पर लगी रोक को 7 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया है. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. बता दें कि इससे पहले सरकार ने उड़ानों पर 31 दिसंबर 2020 तक रोक लगाई थी.

किस लैब में मिला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, मंगलवार को NCDC दिल्ली में 14, NIBG कोलकाता के समीप कल्याणी में 7, NIV पुणे में 50,  निमहंस में 15, सीसीएमबी में 15, आईजीआईबी में 6 समेत कुल 107 सैंपल्स की जांच की गई थी. जिसमें से 8 दिल्ली, 1 कोलकाता के समीप कल्याणी, 1, एनआईवी पुणे, 7 निमहंस, 2 सीसीएबी, 1 आईजीआईबी में संक्रमित पाए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के मेरठ में 2 साल की एक बच्ची में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है. बच्ची के माता-पिता भी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, लेकिन उनमें नया स्ट्रेन नहीं मिला है.

ब्रिटेन से आए 100 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित

रिपोर्ट के अनुसार 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन (Britain) से करीब 33 हजार यात्री भारत आए थे, जिनमें से 100 से अधिक लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित पाए गए हैं. इसके बाद एतिहात के तौर पर भारत सरकार ने 23 दिसंबर से ब्रिटेन से हवाई सेवा बंद कर दी थी.

किन देशों में अब तक मिला है नया स्ट्रेन?

बता दें कि सबसे पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन की पुष्टि ब्रिटेन में हुई थी, जिसके बाद यह भारत समेत कई देशों में फैल चुका है. नया स्ट्रेन अब तक ब्रिटेन, भारत, अमेरिका, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर और नाइजीरिया में मिल चुका है. इसके अलावा साउथ अफ्रीका में कोरोना का एक नया स्ट्रेन मिला है, जो ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से अलग है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top