NEWS

आज से सुपरफास्ट होगी ट्रेनों की बुकिंग, एक मिनट में एक साथ 10 हजार से ज्यादा टिकटों की हो सकेगी बुकिंग

रेल मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि आईआरसीटीसी वेबसाइट रेलवे के साथ यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला संपर्क केंद्र है और यह अनुभव सुविधाजनक होना चाहिए. रेलवे अधिकारियों के अनुसार, 2014 के बाद से, टिकट बुकिंग के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा को बेहतर बनाने पर एक नया जोर दिया जा रहा है.

नई दिल्ली: आज से ट्रेनों की बुकिंग सुपरफास्ट होगी. ट्रेन यात्रियों को ऑनलाइन टिकट की बुकिंग में अब परेशानी नहीं होगी. अब एक मिनट में एक साथ दस हजार रेल टिकटों की बुकिंग हो सकेगी. अभी एक मिनट में 7500 टिकट की बुकिंग होती है. दरअसल, आज दोपहर 12 बजे केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट लांच करेंगे.

रेल अधिकारियों के अनुसार, आईआरसीटीसी की वेबसाइट अपग्रेड होने के बाद टिकट बुकिंग की स्पीड बढ़ जाएगी और यात्री पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से टिकट बुकिंग कर सकेंगे. साथ ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट से खाने-पीन समेत अन्य सुविधाएं जुड़ जाएंगी.

ई-टिकटिंग साइट के फीचर को बढ़ाएगा रेलवे
रेलवे की टिकटिंग वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी)ऑनलाइन यात्री आरक्षण की सुविधा प्रदान करती है. रेलवे अधिकारियों के अनुसार, 2014 के बाद से, टिकट बुकिंग के साथ-साथ यात्रियों की सुविधा को बेहतर बनाने पर एक नया जोर दिया जा रहा है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि आईआरसीटीसी वेबसाइट रेलवे के साथ यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला संपर्क केंद्र है और यह अनुभव सुविधाजनक होना चाहिए. उन्होंने कहा, “नए ‘डिजिटल इंडिया’ के तहत, अधिक से अधिक लोग अब आरक्षण काउंटरों पर जाने के बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करने की ओर बढ़ रहे हैं और इसलिए, आईआरसीटीसी वेबसाइट को लगातार अपने आप को अपग्रेड करने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करने की आवश्यकता है.”

रेलवे बोर्ड, आईआरसीटीसी, सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स (क्रिस) के अधिकारियों ने गोयल को आश्वासन दिया कि वेबसाइट के कामकाज को और बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top