NEWS

Aadhar Card Enrollment Center: घर बैठे जानिए नजदीकी आधार सेंटर का पता, ऐसे निकाल सकते हैं पूरी लिस्ट

Aadhar Card Enrollment Center: आधार कार्ड बनवाने या कुछ अपडेट के लिए आपको इनरोलमेंट सेंटर जाना अनिवार्य है. इसे ऑनलाइन घर बैठे ही नहीं बनवाया जा सकता है.

Aadhar Card Enrollment Center: आधार कार्ड बनवाने या कुछ अपडेट के लिए आपको इनरोलमेंट सेंटर जाना अनिवार्य है. इसे ऑनलाइन घर बैठे ही नहीं बनवाया जा सकता है. हालांकि यह जरूर है कि आप अपने नजदीकी इनरोलमेंट सेंटर की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. इन सेंटर्स पर न सिर्फ नए आधार के लिए रजिस्ट्रेशन होता है बल्कि आधार में अपडेट भी कराया जा सकता है. कुछ अपडेट आधार केंद्रों पर ही हो सकते हैं जैसे कि बॉयोमेट्रिक अपडेट. नजदीकी इनरोलमेंट सेंटर पर जरूरी वैध दस्तावेजों के साथ जाकर नया आधार बनवा सकते हैं या अपडेट करा सकते हैं. नीचे दिए गए तरीकों से आप अपने नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर का पता लगा सकते हैं.

नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर जानने का स्टेपवाइज तरीका

  • आधार नियामक यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं.
  • My Aadhaar टैब पर कर्सर ले जाएं.
  • एक ड्रॉप मेन्यू खुलेगा जिसमें Get Aadhaar टैब के तहत Locate an Enrollment Center पर क्लिक करें.
  • एक नया विंडो खुलेगा. उसमें आपको तीन विकल्प मिलेंगे- स्टेट, पोस्टल (पिन) कोड और सर्च बॉक्स. इसमें से आप जिस आधार पर खोजना चाहें, उस पर क्लिक करें.
  • राज्य पर क्लिक किया है तो अगले पेज पर राज्य, जिला, तहसील, गांव की जानकारी भरें और कैप्चा डालकर Locate a Centre पर क्लिक करें. यहां Show Only permanent centres का एक चेक बॉक्स मिलेगा जिसे चेक करेंगे तो सिर्फ स्थाई केंद्रों की सूची मिलेगी.
  • सर्च बॉक्स पर क्लिक किया है तो अगले पेज पर लोकलिटी नेम, शहर या जिले की जानकारी भरकर कैप्चा डालें और लोकेट ए सेंटर पर क्लिक करें. यहां भी स्थाई केंद्रों की सूची दिखाने के लिए एक चेक बॉक्स को चेक करने का विकल्प मिलेगा.
  • पोस्टल (पिन) कोड पर क्लिक किया है तो अगले पेज पर पिन कोड भरें और कैप्चा डालकर लोकेट ए सेंटर पर क्लिक करें. स्थाई केंद्रों की सूची दिखाने के लिए Show only permanent centresपर चेक करें.
  • आपको अपने नजदीकी सेंटर की पूरी सूची मिल जाएगी.

अपडेट होना जरूरी है आधार कार्ड का

आधार कार्ड अब बहुत जरूरी दस्तावेज हो गया है. इसकी जरूरत न सिर्फ अपनी पहचान प्रमाणित करने के लिए बल्कि कई सरकारी सेवाओं को पाने के लिए अनिवार्य हो चुका है. ऐसे में जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है, उन्हें जल्द से जल्द बनवा लेना चाहिए. इसके अलावा जिनके पास आधार कार्ड है लेकिन उसमें कुछ गलतियां हैं या कोई अपेडट है तो उसे सुधरवा लेना चाहिए क्योंकि गलत आधार आपकी पहचान को प्रमाणित नहीं कर पाएगी. आधार में नाम, पता, जन्मतिथि, जेंडर, मोबाइल नंबर और ई-मेल अपडेट रहने चाहिए. इसके अलावा 15 साल के हो चुके ऐसे बच्चे जिनके पास पहले से आधार है, उन्हें भी अपनी बॉयोमेट्रिक डिटेल्स (फिंगर प्रिंट्स, आइरिस और फोटोग्राफ) को अपडेट कराना अनिवार्य होता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top