NEWS

6 जनवरी से महंगा होगा रेलवे का सफर, जान लें टिकट बुक कराने से पहले नया किराया

कोरोना संकट में लंबे समय से बंद पड़ी ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे (Indian Railways) ने कवायद शुरू कर दी है.पहले की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे क्योंकि इंडियन रेलवे ने किराया बढ़ाने का फैसला लिया है.

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि कोरोना काल में बंद पड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाए. देश भर में कई सारी ऐसी ट्रेनें फिलहाल नहीं चल रही है, क्योंकि कोरोना वायरस से चलते उनका संचालन 22 मार्च 2020 से बंद कर दिया गया था. हालांकि अब यात्रियों को थोड़ा अधिक पैसा खर्च करना होगा, क्योंकि रेलवे ने किराया बढ़ाने का फैसला किया है. आगामी 6 जनवरी से कई ट्रेनें जो फिर से शुरू होंगी उनमें किराया बढ़ जाएगा. 

इसलिए बढ़ जाएगा किराया
जनरल क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट अब बिना रिजर्वेशन के नहीं मिलेगा. चाहे वो कितना भी छोटी अवधि का सफर क्यों न करें. ऐसे में पहले से अधिक जेब यात्रियों को टिकट बुक करते समय करने होगी. इसके अलावा ट्रेन आने से सिर्फ आधे घंटे पहले टिकट विंडो ओपन होगी और यहां भी यात्रियों को रिजर्वेशन वाला टिकट ही मिलेगा. इसके अलावा आप ऑनलाइन रिजर्वेशन भी करा सकते हैं.

इस रूट पर बढ़ जाएगा किराया 
रेल मंत्रालय ने मैलानी से गोरखपुर जाने के लिए ट्रेन का संचालन करने का फैसला लिया है. ये ट्रेन 22 मार्च 2020 से बंद पड़ी है. रेलवे ने यात्रियों की भीड़ कम करने के लिए रिजर्वेशन अनिवार्य कर दिया है. 

कितना होगा अब किराया 
>> मैलानी जंक्शन से लखीमपुर- पहले 40 रुपये, अब 55 रुपये
>> मैलानी जंक्शन से हरगांव- पहले 45 रुपये, अब 60 रुपये
>> मैलानी जंक्शन से सीतापुर- पहले 55 रुपये, अब 70 रुपये
>> मैलानी जंक्शन से लखनऊ जंक्शन- पहले 75 रुपये, अब 90 रुपये
>> मैलानी जंक्शन से गोरखपुर- पहले 175 रुपये और अब 190 रुपये
नोट- आपको बता दें इन सभी टिकट मूल्यों में आरक्षण शुल्क 15 शामिल है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top