Life Style

Health Tips: अगर आप भी रोजाना पीते हैं गर्म पानी, तो जान लीजिये इससे होने वाले ये नुकसान

किडनी में एक खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. गर्म पानी से किडनी पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है.

Health Tips: यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारे लिये पानी कितना महत्वपूर्ण है. शरीर को स्वस्थ रखने, हाइड्रेटेड रखने और शरीर के सभी अंगों के सही तरह से काम करते रहने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है. डॉक्टरों की मानें तो हमें अपने शरीर की जरुरतों के हिसाब से रोजाना 2 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए. इसके अलावा आपने लोगों से कहते हुए सुना होगा गर्म पानी पीने से बीमारियां दूर होती है. आपको गर्म पानी पीने के फायदों के बारे में तो जानकारी होगी. लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. चलिए जानते हैं उनके बारे में…

किडनी पर पड़ता है असर
किडनी में एक खास कैपिलरी सिस्टम होता है, जो अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. गर्म पानी से किडनी पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है. इसके कारण किडनी को सामान्य तरीके से अपना फंक्शन करने में समस्या पैदा होती है. इसलिए गर्म पानी पिएं लेकिन बार बार नहीं. गर्म पानी का सेवन सीमित मात्रा में करे.

होठों का जलना
कई बार गर्म पानी पीने से होठ जल जाते है. इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं जब भी पानी पीएं तो छोटे घूंट के साथ गुनगुना पानी पीएं.

आंतरिक अंगों को नुकसान
अधिक गर्म पानी पीने से मुंह के छाले या मुंह में जलन होती है. साथ ही यह हमारे शरीर के आंतरिक अंगों की परत को प्रभावित कर सकता है.

आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top