OFFICENEWS

Long Weekend Trip To Pithoragarh: जनवरी में घूमें भारत का ‘Mini Kashmir’, यहां की खूबसूरती मोह लेगी मन

जनवरी में रिपब्लिक डे (Republic Day) के आस-पास लॉन्ग वीकेंड (Long Weekend) पड़ेगा. इसमें आप परिवार या दोस्तों के साथ उत्तराखंड (Uttarakhand) के पिथौरागगढ़ (Pithoragarh) घूमने की प्लानिंग (Long Weekend Trips) कर सकते हैं. 

नई दिल्ली. अगर आप बिजी होने की वजह से नए साल (New Year 2021) पर कहीं घूमने नहीं जा पाए हैं तो अब रिपब्लिक डे (Republic Day 2021) के मौके पर पड़ने वाले लॉन्ग वीकेंड (Long Weekend) में अपनी यह तमन्ना पूरी कर सकते हैं. इस लॉन्ग वीकेंड (Long Weekend Trips) में आप भारत के मिनी कश्मीर (Mini Kashmir Of India) के नाम से मशहूर पिथौरागढ़ (Pithoragarh) घूमने जा सकते हैं. यह उत्तराखंड (Uttarakhand) का प्रमुख हिल स्टेशन (Hill Station) है.

जनवरी के वीकेंड में प्लान करें ट्रिप

पिथौरागढ़ (Pithoragarh) के खूबसूरत नजारे देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा. यहां आकर मन को अलग ही सुकून मिलता है. यहां पर पहाड़ों (Mountains) के अलावा भी कई और देखने लायक जगहें हैं. इसलिए अगर आप भी जनवरी के वीकेंड (January Long Weekend Trips) में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पिथौरागढ़ (Trip To Pithoragarh) घूमना एक अच्छा ऑप्शन है.

मन मोह लेगी पिथौरागढ़ की खूबसूरती

पिथौरागढ़ (Pithoragarh) को छोटा कश्मीर (Mini Kashmir Of India) कहा जाता है क्योंकि यहां कश्मीर (Kashmir) की ही तरह हरी-भरी वादियां, झीलें, बर्फबारी, पहाड़ और घुमावदार रास्ते हैं. दिसंबर और जनवरी में यहां जमकर बर्फबारी (Snowfall In India) होती है. इस बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटक (Tourist) दूर-दूर से आते हैं.

पिथौरागढ़ में लें रिवर राफ्टिंग का मजा

पिथौरागढ़ (Pithoragarh) में आप रिवर राफ्टिंग (River Rafting), स्कीइंग (Skiing) और ग्लाइडिंग (Gliding) का लुत्फ भी उठा सकते हैं. पिथौरागढ़ से लगभग 20 किलोमीटर दूर टनकपुर (Tanakpur) में मां पूर्णागिरी का मंदिर स्थित है. ऐसा माना जाता है कि मां पूर्णागिरी के दर्शन करने से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. यहां तक आप गाड़ी से या फिर पैदल जा सकते हैं. यहां रास्ते में ठहरने की उचित व्यवस्था है.

दिल्ली से पिथौरागढ़ जाने का तरीका

दिल्ली से पिथौरागढ़ (Delhi To Pithoragarh Trip) की दूरी लगभग 496 किलोमीटर है. दिल्ली से पिथौरागढ़ के लिए बस (Bus) सुविधा उपलब्ध है. वहीं, अगर आप ट्रेन (Train) से पिथौरागढ़ (Pithoragarh) जाने की सोच रहे हैं तो पिथौरागढ़ का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन टनकपुर (Tanakpur Railway Station) में स्थित है. टनकपुर रेलवे स्टेशन से आपको आसानी से पिथौरागढ़ के लिए बस और टैक्सी मिल जाएगी.

अगर आप हवाई सफर के माध्यम से जाना चाहते हैं तो पिथौरागढ़ का निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर (Pantnagar Airport) में स्थित है. यहां से पिथौरागढ़ की दूरी लगभग 241 किलोमीटर है. पंतनगर हवाई अड्डे से आपको बस और टैक्सी की सुविधा आसानी से मिल जाएगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top