Automobile

ये हैं सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक, जानिए कीमत और फीचर्स

देश के ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक करोड़ों लोग हर दिन बाइक का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में वे लोग ऐसी बाइक को खरीदना पसंद करते हैं, जो उनके बजट में फिट बैठ सके.

नई दिल्लीः हर दिन ऑफिस जाने-आने वाले लोगों के लिए बाइक बड़े काम की चीज होती है. मेट्रो, ट्रेन, ऑटो या टैक्सी की अपेक्षा बाइक से सफर आसान हो जाता है. इससे अपनी सुविधानुसार आप सफर कर सकते हैं. रोज बाइक का इस्तेमाल करने वाले अधिकतर लोग ऐसी बाइक खरीदते हैं, जिसका माइलेज अच्छा हो. आज आपको ऐसी बाइक के बारे में बता रहे हैं, जिनका माइलेज बेहतरीन है और कीमत भी बजट में फिट बैठ सकती है. खास बात यह है कि ये सभी बाइक BS 6 इंजन से लैस हैं.

TVS Sport

टीवीएस की बाइक अपने माइलेज के लिए मशहूर हैं. टीवीएस स्पोर्ट बाइक में 99.77 CC  का इंजन है, जो 5.5KW पावर और 7.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस बाइक का इंजन अन्य की अपेक्षा थोड़ा छोटा है, लेकिन यह प्रतिदिन इस्तेमाल करने के लिए सबसे बेहतरीन बाइक में से एक है. कंपनी का दावा है कि इस बाइक का माइलेज 75 किलोमीटर प्रति लीटर है, जो हल्की बाइक के सेगमेंट में सबसे ज्यादा है. इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत करीब 55 हजार रुपए है.

Bajaj CT 110

बजाज की यह बाइक माइलेज के मामले में गजब है. इसमें 115.45 CC का इंजन दिया गया है, जो 8.6 PS की पावर और 9.81 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है. बजाज CT 110 में 4 स्पीड गियरबॉक्स लगा हुआ है. इसकी राइड काफी कंफर्टेबल मानी जाती है. इसके रियर में 110 mm ड्रम ब्रेक के साथ CBS टेक्नोलॉजी और फ्रंट में 130 mm ड्रम ब्रेक की सुविधा मिलती है. कंपनी का दावा है कि इस बाइक का माइलेज 70 किलोमीटर प्रति लीटर है. इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत करीब 52 हजार रुपये है.

Hero passion pro

हीरो की पैशन प्रो बाइक BS-6 इंजन से लैस है और माइलेज में भी काफी बेहतर है. इस बाइक में 110 CC  का सिंगल सिलेंडर इंजन मिलेगा, जो 9.02 Bhp की पावर और 9.79 Nm का टॉर्क देता है. इस बाइक का इंजन XSens फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी से लैस है. यही वजह है कि इसका माइलेज काफी बेहतर है. कंपनी का दावा है कि यह बाइक 68 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. इस बाइक की एक्स-शोरूम कीमत करीब 67000 रुपए है.

Honda CD 110 Dream

अच्छे माइलेज वाली बाइक देने के मामले में होंडा भी पीछे नहीं है. कंपनी की CD 110 Dream में 109.5 CC का इंजन दिया गया है, जो कि 7500 Rpm पर 6.47 की पावर और 5500 Rpm पर 9.3 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस बाइक के फ्रंट में 130 mm ड्रम ब्रेक और रियर में 130 mm ड्रम ब्रेक दिए गए हैं. कंपनी का दावा है कि इस बाइक का माइलेज 74 किलोमीटर प्रति लीटर है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत करीब 64,500 रुपये से शुरू होती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top