EDUCATION

CBSE Board Exam 2021: साल में 2 बार होंगे Pre Board Exam, परीक्षा के लिए रखी गई है शर्त

इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा स्कूलों में दो बार प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre Board Exam 2021) आयोजित की जाएगी. ये परीक्षाएं जनवरी और मार्च में आयोजित की जाएंगी. जो स्टूडेंट्स जनवरी की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, वे मार्च में परीक्षा दे सकते हैं.

खास बातें

  1. इस साल दो बार आयोजित होगी प्री बोर्ड परीक्षा
  2. प्री बोर्ड परीक्षा में पास होने वालों को ही मिलेगा मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड
  3. कई स्कूलों में शुरू हो चुकी है प्री बोर्ड परीक्षा

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस साल स्कूलों में दो बार प्री बोर्ड परीक्षा (Pre Board Exam 2021) लेने का फैसला किया है. ये परीक्षाएं जनवरी के बाद मार्च में भी आयोजित की जाएंगी. जो छात्र जनवरी की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, वे मार्च में आयोजित प्री बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021) में शामिल होने के लिए प्री बोर्ड परीक्षा देना अनिवार्य है.

बोर्ड ने छात्रों के लिए रखी यह शर्त

इस साल हर छात्र बोर्ड परीक्षा में नहीं बैठ सकेगा. दरअसल, सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि प्री बोर्ड परीक्षा (Pre Board Exam) पास करने पर ही स्टूडेंट्स को बोर्ड की वार्षिक परीक्षा का प्रवेश पत्र (CBSE Board Exam 2021 Admit Card) मिलेगा. सभी छात्र प्री बोर्ड परीक्षा में शामिल होकर परीक्षा पास कर सकें, इसी वजह से स्कूलों में दो बार प्री बोर्ड परीक्षा लेने की तैयारी की जा रही है.

कई स्कूलों में शुरू हो गई है प्री बोर्ड परीक्षा

कोविड-19 (COVID-19) के चलते सभी स्कूल मार्च 2020 से बंद चल रहे हैं. हालांकि 10वीं, 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा के लिए कुछ स्कूल खुल चुके हैं. दरअसल, कुछ स्कूलों ने 4 जनवरी से प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू करवा दी हैं. वहीं, कुछ स्कूलों में जनवरी के दूसरे और तीसरे सप्ताह में प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करवाने की तैयारियां चल रही हैं.

कुछ स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या काफी कम है. प्री बोर्ड परीक्षा के माध्यम से स्टूडेंट्स की बोर्ड परीक्षा की तैयारी का आकलन किया जाएगा.  

जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड

जो छात्र जनवरी में होने वाली प्री बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं होंगे, उन्हें मार्च में होने वाली प्री परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा. वहीं, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE 10, 12 Board Exam 2021) की बात करें तो 1 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं (Practical Exam 2021) शुरू हो जाएंगी. सीबीएसई ने अभी डेटशीट जारी नहीं की है. स्टूडेंट्स को डेटशीट (CBSE Board Exam 2021 Datesheet) का बेहद बेसब्री से इंतजार है.

उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड जल्द ही डेटशीट जारी करेगा ताकि स्टूडेंट्स परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकें. इस साल कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइंस (Corona Guidelines) भी बनाई जाएंगी. सभी के लिए उनका पालन करना अनिवार्य होगा.  

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top