Life Style

Health Tips: फास्ट फूड है स्वास्थ्य के लिये बहुत नुकसानदायक, अधिक सेवन करना हो सकता है घातक

युवाओं और बच्चों में पिछले कुछ वक्त में फास्ट फूड का क्रेज बहुत अधिक देखने को मिला है. आपको बर्गर, पिज़्ज़ा फ्रेंच फ्राइज और चाउमीन की दुकानों पर युवाओं और बच्चों की भीड़ खड़ी दिख जाएगी.

Health Tips: बच्चों से लेकर बड़ों तक आजकल सभी को स्वादिष्ट भोजन चाहिए. खासकर युवाओं और बच्चों में पिछले कुछ वक्त में फास्ट फूड का क्रेज बहुत अधिक देखने को मिला है. आपको बर्गर, पिज़्ज़ा फ्रेंच फ्राइज और चाउमीन की दुकानों पर युवाओं और बच्चों की भीड़ खड़ी दिख जाएगी. आजकल लोग घरों में भी फास्ट फूड बनाना काफी पसंद करते हैं. इसके पीछे वजह है कि यह खाने मे स्वादिष्ट तो होते ही हैं. साथ ही यह जल्दी भी बन जाते हैं. अधिकतर लोग इसके नुकसान को जानते हुए भी अनदेखा कर देते हैं. केवल बाजार मे बिकने वाले फास्ट फूड को जंक फूड नहीं कहा जा सकता. कुछ इंडियन फूड भी जंक फूड की लिस्ट में आते हैं जैसे कुलचे छोले, छोले भटूरे, पकौड़े आदि. अधिक मात्रा में इसका सेवन आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. चलिए जानते हैं इसके नुकसान…

फास्ट फूड के नुकसान-
फास्ट फूड के अधिक सेवन से मोटापा, अस्थमा, सर दर्द, दांतों में कैविटी, हाई ब्लडप्रेशर और कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. फास्ट फूड के शौकीन अकसर इऩ चीजों को अनदेखा कर देते है. जो उनके स्वास्थ्य के लिये घातक साबित हो सकता है.

फास्ट फूड का अधिक सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और अच्छे कोलेस्ट्राल को कम करता है, जिससे दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

जंक फूड ने अपने अच्छे स्वाद और आसानी से पकने के कारण बहुत अधिक लोकप्रियता हासिल कर ली है. बहुत से लोग अपनी व्यस्त दिनचर्या या भोजन पकाने का समय ना मिलने के कारण इनका सेवन करना काफी पसंद करते हैं. लेकिन ऐसे लोगों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जरुरत से अधिक फास्ट फूड का सेवन करके वह अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.

मोटापे का कारण
जो लोग पहले से ही हेल्दी हैं उनके फास्ट फूड का सेवन बिल्कुल बंद कर देना चाहिए. अधिक मात्रा में फास्ट फूड का सेवन वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. हफ्ते में कभी-कभी फास्ट फूड खाने से कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन रोजाना इसके सेवन से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top