MUST KNOW

Driving Licence बनवाना हुआ और आसान, चुटकियों में होगा काम, समझें क्या बदले नियम

Driving Licence Application Rules: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी और न ही लंबा इंतजार करना पड़ेगा. उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया का आसान कर दिया है. इन राज्यों में लर्निंग लाइसेंस काफी कम वक्त में बनवा सकते हैं, इसलिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. 

बिहार में सिर्फ ऑनलाइन आवेदन

बिहार में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Learner’s Driving Licence) के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन लिए जा रहे हैं. ऑफलाइन सिस्टम को खत्म कर दिया गया है. बिहार में लर्निंग लाइसेंस के लिए स्लॉट बुक होते ही आपको 740 रुपये का भुगतान करना होगा. स्लॉट बुक करते ही लर्निंग लाइसेंस जांच परीक्षा के लिए अपनी सुविधा के अनुसार आपको डेट मिल जाएगी. 

लाइसेंस का प्रिंट कहीं से भी ले सकते हैं

परिवहन कार्यालय में सिर्फ ऑनलाइन परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए ही आवेदक को जाना होगा. इस परीक्षा में 10 सवालों के जवाब देने होते हैं, इसलिए आवेदक को 10 मिनट का वक्त मिलता है. इसमें पास होने के लिए 10 में से 6 जवाब सही होने चाहिए. इस परीक्षा का रिजल्ट भी हाथों हाथ आ जाता है. लर्निंग लाइसेंस टेस्ट का नतीजा आने के बाद सर्टिफिकेट प्रिंट आप कहीं से भी ले सकते हैं, कार्यालय में बैठकर आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि ये सर्टिफिकेट आपके मेल पर आ जाता है.

परमानेंट लाइसेंस बनवाने के नियम आसान

इसके अलावा कुछ राज्यों ने अब लर्निंग लाइसेंस के लिए फीस जमा करने की व्यवस्था में भी बदलाव किया है. मध्यप्रदेश में अगर आपका लाइसेंस दूसरे शहर का है, लेकिन आपके पास मौजूदा शहर में रहने का एड्रेस प्रुफ है तो वहां आप परमानेंट लाइसेंस बनवा सकते हैं. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों ने फैसला किया है कि अब वो लर्निंग लाइसेंस और गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन जैसे नियमों में बदलाव को लागू करेंगे

दिल्ली में खुलेंगे 4 नए RTO

दिल्ली में ड्राइविंग लाइसेंस में बढ़ती भीड़ को देखते हुए चार और RTO को खोले जाने पर विचार किया जा रहा है. दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का कहना है कि दिल्ली में अभी तक 13 RTO काम कर रहे हैं, जिनमें ड्राइविंग लाइसेंस, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस, वाहनों का रजिस्ट्रेशन और परिचालक लाइसेंस वगैरह जारी करने का काम हो रहा है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top