MUST KNOW

China में आइस्क्रीम में मिला कोरोना वायरस, मच गया हड़कंप

ice-cream (1)

चीन के तानजियान शहर की एक आइसक्रीम फैक्ट्री में कोरोना वायरस (Coronavirus) मिला है जिसके बाद चीन में हड़कंप का माहौल है. स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की पुष्टि होने के बाद फैक्ट्री को सीज कर दिया है और कर्मचारियों को क्वारंटाइन में भेज दिया है. इस बीच राहत की बात ये है कि 700 से ज्यादा कर्मचारियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ वैक्सीन (Vaccine) की तैयारी पूरी दुनिया में चल रही है. इस बीच चीन (China) से एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे पढ़कर आप चौंक जाएंगे. चीन की एक आइसक्रीम (Ice Cream) फैक्ट्री में जांच के दौरान कोरोना का जिंदा वायरस मिला है. बीजिंग से सटे तानजियान (Tanjian) में जांच के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पाया कि सर्दी की वजह से आइसक्रीम में कोरोना जिंदा रह गया. 

आइसक्रीम फैक्ट्री में कोरोना

तानजियान शहर के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना वायरस की पुष्टि होते ही फैक्ट्री (Factory) को सील कर दिया गया है. कोरोना वायरस की पुष्टि होते ही फैक्ट्री के 1600 से ज्यादा कर्मचारियों का सैंपल लिया गया और रिपोर्ट आने तक उन्हें क्वारंटाइन (Quarantine) में भेज दिया गया है. राहत की बात ये है कि 700 से ज्यादा कर्मचारियों की रिपोर्ट नेगेटिव (Negative) आई है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस बात के अभी तक कोई संकेत नहीं मिले हैं कि आइसक्रीम से कोई भी कर्मचारी संक्रमित हुआ है. खबरों के मुताबिक आइसक्रीम के करीब 400 कार्टून बाजार में सप्लाई हो चुके हैं और 29 हजार से ज्यादा कार्टून अभी बेचे जाने बाकी हैं.

जांच के दौरान ये भी पता चला है कि आइसक्रीम बनाने के लिए मिल्क पाउडर(Milk Powder) न्यूजीलैंड से और व्हे पाउडर (Whey Powder) यूक्रेन से मंगाया गया था. अब इस बात की जांच की जा रही है कि कोरोना वायरस आइसक्रीम फैक्ट्री में कैसे पहुंचा. क्या ये किसी संक्रमित व्यक्ति से फैक्ट्री तक पहुंचा या फिर विदेश से मंगाए गए सामान पर कोरोना जिंदा रह गया, इसकी पुष्टि कर पाना स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौती है.

कोरोना पर चीन की सफाई

पूरी दुनिया जानती है 2019 में कोरोना की शुरुआत चीन के वुहान (Wuhan) शहर से हुई थी लेकिन चीन इस बात से साफ इनकार कर रहा है. चीन का कहना है कि कोरोना वायरस चीन में विदेश से आया था और इसकी शुरुआत चीन में नहीं हुई थी. आपको बता दें कि चीन पर मौत के असल आंकड़े छिपाने का आरोप भी लग रहा है क्योंकि चीन का कहना है कि उसके देश में कोरोना के कुल मामले 88,227 हैं जिनमें से केवल 4653 लोगों की मौत हुई है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top