MUST KNOW

Corona Vaccine Side Effects: टीका लगने के बाद Israel में 13 लोगों को हुआ Facial Paralysis

vaccine corona

कोरोना वायरस वैक्सीन साइड इफेक्ट (Coronavirus Vaccine Side Effects) के मामले सामने आने के बाद इजरायल में टीकाकरण अभियान को लेकर आशंका पैदा हो गई है. Covid-19 Vaccine शॉट्स के बाद 13 लोगों को फेशियल पैरालिसिस (Facial Paralysis) हो गया है.

यरुशलम: इजरायल में कोरोना वायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट (Coronavirus Vaccine Side effects) का हैरान करने वाला मामला सामने आया है. कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) लगने के बाद 13 लोगों को फेशियल पैरालिसिस (आधे चेहरे का लकवा) हो गया. इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस तरह के साइड इफेक्ट रिपोर्ट की तुलना में काफी अधिक लोगों को हो सकते हैं.

दूसरी डोज देने को लेकर आशंका

WION की रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञ अब इन लोगों को कोरोना वैक्शीन शॉट (Coronavirus Vaccine) की दूसरी खुराक देने को लेकर आशंकित हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय भी फेशियल पैरालिसिस ठीक होने के बाद ही दूसरी डोज देने की सलाह दे रहा है. फेशियल पैरालिसिस से पीड़ित एक व्यक्ति ने Ynet को बताया, ‘लगभग 28 घंटे तक आधे चेहरे का लकवा (Facial Paralysis) रहा, बाद में भी यह पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है हालांकि जहां इंजेक्शन लगा उस जगह के अलावा कहीं और दर्द नहीं है.’

पहले भी आ चुके हैं ऐसे मामले

बता दें, 20 दिसंबर, 2020 को इजरायल ने Covid-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की. इस अभियान के तहत 60 वर्ष और अधिक आयु के लगभग 72 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है. पिछले महीने भी इसी तरह के साइड इफेक्ट की रिपोर्ट आई थी. वैक्सीन ट्रायल के दौरान चार वॉलंटियर्स, जिन्हें फाइजर वैक्सीन शॉट्स (Pfizer vaccine shots) दिए गए थे उन्हें भी फेशियल नर्व पैरालिसिस (Paralysis of facial nerve) हुआ. इस कारण ब्रिटेन मेडिसिन रेगुलेटर को चेतावनी जारी करनी पड़ी. हाल ही में फाइजर की एमआरएनए आधारित कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vacine) लगने के तुरंत बाद नॉर्वे में 23 बुजुर्गों की मौत का मामला भी सामने आया था. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top