EDUCATION

CBSE Board Exams 2021: नकल पर रोक के लिए बोर्ड ने उठाया कदम, छात्रों को देनी होगी Biometric Attendance

सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) में नकल पर रोक के लिए सराहनीय कदम उठाया है. अब सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में अटेंडेंस (Attendance) के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम (Biometric System) लागू किया जाएगा.

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) में नकल पर रोक लगाने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है. अब बोर्ड परीक्षा में हाजिरी बायोमेट्रिक सिस्टम (Biometric Attendance) से लगाई जाएगी. बोर्ड के इस फैसले से दूसरे की जगह परीक्षा देने वालों पर पूरी तरह रोक लग जाएगी. परीक्षा में सभी नियमों का सही तरीके से पालन किया जा सके, इसके लिए बोर्ड ने पहले ही तैयारी शुरू कर दी है.

जल्द ही केंद्रों पर बायोमेट्रिक सिस्टम (Biometric System) को इंस्टॉल कर दिया जाएगा. एनआईओएस (NIOS) द्वारा 2018 की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में इसे लागू किया गया था.

परीक्षा में लागू होगा बायोमेट्रिक सिस्टम

अब सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड द्वारा भी बायोमेट्रिक सिस्टम शुरू किया जाएगा. बोर्ड के मुताबिक, 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam) के दौरान परीक्षा हॉल में बायोमेट्रिक अटेंडेंस (Biometric Attendance) ली जाएगी. परीक्षार्थियों को हॉल में बैठाने के बाद अटेंडेंस (Attendance) लेने की प्रक्रिया शुरू होगी.

अब तक स्टूडेंट्स की पहचान एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) पर फोटो देखकर ही की जाती थी. लेकिन अब डिजिटल भारत (Digital India) में यह काम डिजिटल तरीके से किया जाएगा. इस नई बायोमेट्रिक अटेंडेंस से स्टूडेंट्स को पहचानने में काफी आसानी होगी. अगर परीक्षार्थी गलत निकला तो उसे परीक्षा केंद्र (Exam Center) पर ही पकड़ा जा सकेगा.

परीक्षा में हर साल पकड़े जाते हैं फर्जी बच्चे

एक अनुमान के मुताबिक, हर साल डेढ़ से दो हजार तक फर्जी छात्र अकेले बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षा में ही पकड़े जाते हैं. 4 मई से सीबीएसई की परीक्षा (CBSE Exam Date) शुरू है. परीक्षा को लेकर जल्द ही SOP जारी की जाएगी. कोरोन गाइडलाइन (Corona Guidelines) का भी पूरी तरह ख्याल रखा जाएगा. वहीं, 1 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं (CBSE Practical Exams) शुरू हैं. प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोला जा रहा है.  

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top