NEWS

Now you can change the name, address and DOB in the Aadhaar card itself online#agra news

want-to-change-aadhaar-card-address-online-heres-how-you-can-do-it

आगरालीक्स….अब आप आधार कार्ड में नाम, पता और जन्मतिथि खुद ही आनलाइन बदल सकते हैं…आगरालीक्स पर समझिए पूरी प्रक्रिया.

आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज
आधार कार्ड इस समय देश की सबसे भरोसेमंद दस्तावेजों में से एक है. राशन, नौकरी, बैंक, सरकारी योजनाओं में इस आईडी की सबसे पहले मांग की जाती है. इसीलिए यह हमारे लिए काफी आवश्यक है. हाल ही में देखा गया है कि लोग इसमें अपना नाम, पता और जन्मतिथि बदलने के लिए जनसेवा केंद्रों और पोस्ट आॅफिस के चक्कर लगाते दिखाई देते हैं. हाल ही में, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर एक बड़ी अपडेट की घोषणा की थी कि अब लोग अपने घर के आराम से अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं. ऐसे में अब लोग अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, पता और अन्य महत्वपूर्ण विवरण ऑनलाइन बदल सकते हैं. हालांकि अभी भी कई चीजें हैं जिनके लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र या अपडेट सेंटर पर जाना होगा जैसे कि परिवार के मुखिया, अभिभावक के विवरण या बायोमेट्रिक अपडेट जैसे परिवर्तन करने के लिए, आपको आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा.

जानिए कैसे बदल सकते हैं
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर को ऑनलाइन परिवर्तन करना अनिवार्य है क्योंकि आपको अपने पंजीकृत मोबाइल पर ही ओटीपी प्राप्त होगा.
स्टेप 1. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
स्टेप 2. अब होमपेज पर, आपको ‘Proceed to Aadhaar Update’ विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
स्टेप 3. वेबसाइट द्वारा पूछे गए विवरण भरें और कैप्चा में टाइप करें.
स्टेप 4. ओटीपी को आप अपने मोबाइल फोन पर प्राप्त करेंगे.
चरण 5. आवश्यक परिवर्तन करें और अपडेट पर क्लिक करें.

अब, यदि आपके द्वारा यूआईडीएआई के साथ मेल खाते सभी विवरणों का उल्लेख किया गया है, तो आपको एक संदेश मिलेगा जिसमें लिखा होगा, ‘बधाई! ईमेल आईडी हमारे रिकॉर्ड के साथ मेल खाता है!’

ध्यान देने वाली बात
ऑनलाइन पंजीकृत आधार अनुरोधों के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर अनिवार्य है, क्योंकि उपयोगकर्ता को सत्यापन के लिए पंजीकृत नंबर पर ही ओटीपी प्राप्त होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top