JOB ALERTS

Railway Recruitment:10वीं पास के लिए Sarkari Naukri का मौका, 15 वर्ष के लोग भी कर सकते हैं आवेदन

रेलवे में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) करने के इच्छुक लोगों के लिए बंपर भर्ती (Railway Recruitment 2021) का मौका आया है. इसमें अप्लाई करने के लिए न्यूनतम आयु 15 वर्ष तय की गई है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 15 फरवरी 2021 तक अप्लाई कर सकते हैं.

नई दिल्ली: रेलवे में नौकरी (Railway Recruitment) करने के इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी है. बनारस लोकोमोटिव वर्क्स (BLW) ने ट्रेनी अप्रेंटिस (Apprentice Recruitment) पदों के लिए आवेदन मंगवाए हैं. यहां कुल 374 पदों पर भर्ती होनी है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 15 फरवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

रेलवे में बंपर नौकरी का मौका

जो युवा सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) करना चाहते हैं, उनके लिए यह एक बेहतरीन मौका है. बनारस लोकोमोटिव वर्क्स (BLW) में 300 पद विभिन्न ट्रेड्स के आईटीआई पास अभ्यर्थियों और 74 पद गैर आईटीआई पास अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित किए गए हैं. उम्मीदवार बनारस लोकोमोटिव वर्क्स (BLW) की ऑफिशियल वेबसाइट blw.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

जरूरी योग्यता

बीएलडब्ल्यू अपरेंटिस भर्ती 2021 (BLW Apprentice Recruitment 2021) के लिए आईटीआई (ITI) पास होना जरूरी है. हालांकि जिन उम्मीदवारों के पास ITI की डिग्री नहीं है, (नॉन-आईटीआई पदों के लिए), उन्हें कम से कम 50 प्रतिशत नंबरों के साथ कक्षा 10 लेवल की परीक्षा पास होना चाहिए.

आईटीआई (ITI) पदों के लिए कक्षा 10 के अलावा उम्मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई प्रमाण पत्र (ITI Certificate) भी होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देखें. 

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा, जिसमें मैट्रिक परीक्षा (Matric Exam) के अंक शामिल होंगे. समान अंक वाले दो उम्मीदवारों के मामले में पुराने उम्मीदवार को पहले चुना जाएगा. चयनित उम्मीदवारों को अप्रेंटिस ट्रेनिंग (Apprentice Training) करनी होगी.

आयु सीमा

आवेदक की न्यूनतम आयु 15 साल होनी चाहिए. गैर-आईटीआई (Non-ITI), वेल्डर ट्रेड और बढ़ई उम्मीदवारों (Carpenter) के लिए अधिकतम आयु सीमा (Age Limit) 22 वर्ष निर्धारित की गई है. आरक्षति वर्गों के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी गई है. 

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. एससी (SC), एसटी (ST), पीएच, पीडब्ल्यूडी (PWD) कैटेगरी और महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देने होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, आवेदन शुल्क नॉन रिफंडेबल (Non Refundable) है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top