HEALTH

सावधान! अगर आप भी करते हैं दूध को बार-बार उबालने की गलती, हो सकते हैं ये नुकसान

दूध को अच्छी तरह उबालकर ही पीना चाहिए, ताकि उसमें मौजूद सूक्ष्म जीवाणु नष्ट हो जाएं. दूध को बार-बार उबालना जरूर हानिकारक हो सकता है.

नई दिल्ली: दूध को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दूध (Milk) में मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. लेकिन कभी-कभी ये आपकी सेहत (Health) के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे दूध उबालने के सही तरीके.

दूध उबालने का होता है अपना तरीका
वैसे तो ज्यादातर दूध का इस्तेमाल उबालने के बाद ही किया जाता है. कुछ लोग कच्चा दूध भी पीते हैं. खैर ये तो अपना-अपना तरीका हुआ. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध को उबालने का भी अपना एक तरीका होता है.

दूध को बार-बार उबालना हानिकारक 
अब तक आपने यह सुना होगा कि दूध को अच्छी तरह उबालकर ही पीना चाहिए, ताकि उसमें मौजूद सूक्ष्म जीवाणु नष्ट हो जाएं. दूध को उबालकर पीना ठीक भी है. लेकिन दूध को बार-बार उबालना जरूर हानिकारक हो सकता है. 

खत्म हो जाते हैं पोषक तत्व
आप दूध को बार-बार उबालने की भूल आप न करें. दरअसल, दूध को बार-बार उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं. पोषण के इस नुकसान से बचने के लिए जरूरी है, कि दूध को बार-बार न उबाला जाए. आमतौर पर लोगों में यह धारणा है कि दूध को बार-बार उबालने से उसके पोषक तत्व बढ़ते हैं, जबकि यह धारणा बिलकुल गलत है.

बदल डालिए बार-बार Milk उबालने की आदत
कई लोगों की बार-बार दूध उबालने की आदत होती है. उन्हें लगता है कि इससे दूध खराब नहीं होगा और ताजा बना रहेगा, लेकिन बता दें कि ये आदत आपकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकती है.

एकदम गर्म दूध फ्रिज में न रखें
दूध को फटने से बचाने के लिए उसे फ्रिज में रख सकते हैं. एक-दम गर्म दूध फ्रिज में ना रखें और दूध में एक बार ही उबाल आने के बाद गैस बंद कर दें.

एक उबाल आने के बाद गैस कर दें बंद
दूध उबालने का सही तरीका ये है कि जब तक दूध आंच पर रखा हो, उसे किसी चम्मच या कलछी से लगातार हिलाते रहें. इसके बाद दूध में एक उबाल आने के बाद गैस को बंद कर दें. ध्यान रखें  इसे दो से 3 मिनट से अधिक देर तक न उबालें.

कई लोग इन बातों से होते हैं अंजान 
इस रिसर्च के मुताबिक, 17 फीसद महिलाओं को इस बात का पता नहीं होता है कि बार-बार दूध उबालने से इसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. वहीं 59 फीसद महिलाओं को लगता है कि दूध उबालने से उसके पोषक तत्वों में वृद्धि होती है, और 24 फीसद महिलाओं को लगता है कि दूध को उबालने से कोई फर्क नहीं पड़ता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top