NEWS

Indian Railway: 250 ट्रेनों और 30 स्टेशनों जल्द शुरू होगी E-कैटरिंग सेवा, यात्री ऐसे बुक कर सकते हैं खाना

आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को बताया कि करीब साढ़े 10 महीने तक बंद रहने के बाद फरवरी के पहले सप्ताह से ई-कैटरिंग सेवा की शुरुआत होने वाली है। जिन स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध होती है यात्री उस स्टेशन के आने से पहले ही खाना बुक करा सकते हैं।

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की ई-कैटरिंग सुविधा फरवरी के पहले सप्ताह से शुरू होगी और आरंभ में सिर्फ 25 बड़े स्टेशनों पर उपलब्ध होगी। आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को बताया कि करीब साढ़े 10 महीने तक बंद रहने के बाद फरवरी के पहले सप्ताह से ई-कैटरिंग सेवा की शुरुआत होने वाली है। जिन स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध होती है यात्री उस स्टेशन के आने से पहले ही खाना बुक करा सकते हैं। स्टेशन आने पर खाना उनकी सीट पर पहुंचा दिया जायेगा। ऑनलाइन और ‘फूड ऑन ट्रैक’ ऐप के माध्यम से बुकिंग के अलावा इस बार फोन के माध्यम से भी बुकिंग की सुविधा होगी। इसके लिए ‘1323’ नंबर दिया गया है।

 250 ट्रेनों में शुरु होगी ई-कैटरिंग सेवा

आईआरसीटीसी से फरवरी 2021से तीस रेलवे स्टेशनों और 250 ट्रेनों से ई-कैटरिंग सेवा की शुरुआत करने जा रही है। इसके बाद धीरे-धीरे आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग सेवा का विस्तार करेगी। कोविड के दौरान आईआरसीटीसी डब्लूएचओ के जारी निर्देश पर 22 मार्च 2020 को देश भर के सभी ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवा को बंद कर दिया था।

आईआरसीटीसी ने बताया कि रेल मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद, आईआरसीटीसी जल्द ही चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों में ई-कैटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग सेवाओं का पहला चरण शुरू कर रही है। आईआरसीटीसी यह सुनिश्चित कर रहा है कि उसके सभी ई-खानपान भागीदार यात्रियों को भोजन परोसते समय उचित स्वास्थ्य और स्वच्छता प्रोटोकॉल सुनिश्चित करें।

रेल यात्री www.ecatering.irctc.com के माध्यम से ई-कैटरिंग की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अतिरिक्त टेलिफोन के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवा का लाभ यात्री ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त यात्री आईआरसीटीसी ई-कैटरिंग ऐप “फूड ऑन ट्रैक” को विभिन्न ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और ई-कैटरिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प भी दिया जाएगा।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top