MUST KNOW

₹100, 10 और 5 की गड्डी जमा है तो सावधान, सरकार ले सकती है सख्‍त फैसला

RBI Update on notebandi: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के एजीएम ने बड़ा ऐलान किया है. असिस्टेंट जनरल मैनेजर बी महेश ने कहा है कि मार्च या अप्रैल में 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट वापस लिए जा सकते हैं.

RBI Latest News: आरबीआई (RBI) के Assistant General Manager बी महेश (B Mahesh) के एक बयान ने नोटबंदी (Demonetization) की याद दिला दी है. बी महेश ने कहा है कि रिजर्व बैंक (Reserve Bank) 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट वापस लेने की योजना पर विचार कर रहा है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो मार्च (March) या अप्रैल (April) में इसका ऐलान किया जा सकता है.  

100 रुपये का नोट होगा बंद (100 rupee note will be closed)
हमारी सहयोगी वेबसाइट जी न्यूज के अनुसार समय-समय पर नकली नोटों (Fake Note) के खतरे को टालने के लिए रिजर्व बैंक (Reserve Bank) पुरानी सीरीज के नोटों को बंद कर देता है. अधिकृत ऐलान के बाद बंद किए गए सभी पुराने नोटों (Old Note) को बैंक में जमा कराना होता है. जमा कराए गए कुल नोटों की कीमत बैंक खाते में जमा कर देती है या नया नोट दे देती है.

100 रुपये का पुराना नोट भी चलता रहेगा (old 100 rupee note will also continue)
2 साल पहले आरबीआई (RBI) ने 100 का नया नोट जारी किया था. 100 रुपये का नया नोट गहरे बैंगनी (Lavender) रंग का है और इस पर ऐतिहासिक स्थल रानी की वाव (Rani ki Vav) को जगह दी गई है. इसे रानी की बावड़ी (Rani ki Bawdi भी कहा जाता है. रानी की वाव गुजरात (Gujrat) के पाटन (Patan) जिले में स्थित है.
यूनेस्को (UNESCO) ने 4 साल पहले 2014 रानी की वाव को विश्व विरासत (World Heritage) में शामिल किया था. यूनेस्को की वेबसाइट (Website) के अनुसार रानी की वाव सरस्वती (Saraswati) नदी से जुड़ी है. यूनेस्को ने इसे बावड़ियों की रानी की उपाधि दी है. बी महेश ने कहा कि नए नोट जारी होने के बावजूद पुराने 100 रुपये के नोट भी चलते रहेंगे, उसे भी वैध करेंसी माना जाएगा. 

10 रुपये के सिक्के बने RBI के लिए सिरदर्द (10 rupee coins become headache for RBI)
10 रुपये के सिक्के रिजर्व बैंक के लिए सिरदर्द बन चुके हैं. 10 रुपये का सिक्का आज से 15 साल पहले लाया गया था, लेकिन दुकानदार और कारोबारी आज भी इसको लेने से इनकार कर रहे हैं. इसकी Validity को लेकर अफवाह फैलाई जाती है. जिसकी वजह रिजर्व बैंक के पास 10 रुपये के सिक्कों का पहाड़ खड़ा हो गया है.
इस पर आरबीआई के Assistant General Manager बी महेश (B Mahesh) ने कहा है कि सभी बैंक को 10 रुपये के सिक्के के बारे में लोगों को जागरूक करना चाहिए कि इस सिक्के को बंद करने की कोई योजना नहीं है और न ही नकली सिक्के का कोई खतरा है. 10 रुपये की कीमत का सिक्का पहले की तरह ही बाजार में चलता रहे, इसके लिए बैंक को हर संभव कोशिश करनी चाहिए.    

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top