FINANCE

5 टॉप सरकारी बैंक जो सेविंग अकाउंट पर दे रहे हैं बेहतर ब्याज दर, जानें किस नंबर पर है SBI

नई दिल्ली. अगर बैंक में आपका सेविंग अकाउंट या बचत खाता (Savings Account) है तो उसमें जमा राशि पर बैंक ब्याज देते हैं. हाल के वर्षों में सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज दरों (Interest Rates) में काफी कटौती हुई है. कोरोना महामारी की दौर में सेविंग अकाउंट पर मिलने वाला ब्याज काफी कम हो गया है. हालांकि इस दौर में भी कुछ बैंकों की ब्याज दरें बेहतर हैं. मौजूदा दौर में सेविंग्स अकाउंट पर सबसे अधिक ब्याज सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) और केनरा बैंक (Canara Bank) दे रहे हैं.

केनरा और IDBI बैंक के सेविंग्स अकाउंट पर मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज
बैंक बाजार डॉट काम के डेटा के मुताबिक, पब्लिक सेक्टर के बैंक जैसे आईडीबीआई बैंक और केनरा बैंक सेविंग्स अकाउंट पर क्रमशः 3.5 फीसदी और 3.2 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर करते हैं. प्राइवेट बैंकों की तुलना में ये ब्याज दरें प्रतिस्पर्धी हैं. उदाहरण के लिए, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक 3 से 3.5 फीसदी ब्याज देते हैं और कोटक महिंद्रा बैंक 3.5 फीसदी से 4 फीसदी की दर से ब्याज दर ऑफर करते हैं. हाल ही में केनरा बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की थी.

Bank

टॉप 10 बैंकों की लिस्ट में भारतीय स्टेट बैंक नहीं

हालांकि, पब्लिक सेक्टर के बड़े बैंक अपने सेविंग्स अकाउंटहोल्डर्स को कम ब्याज देते हैं. उदाहरण के लिए भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) क्रमशः 2.70 प्रतिशत और 2.75 फीसदी  ब्याज देते हैं. टॉप 10 ब्याज दर ऑफर करने वाले बैंकों की सूची में बैंक ऑफ बड़ौदा सबसे नीचे है. खास बात है कि इस सूची में एसबीआई नहीं है.

स्मॉल फाइनेंस बैंक दे रहे हैं 7 फीसदी तक ब्याज दर
सेविंग्स अकाउंटहोल्डर्स को स्मॉल फाइनेंस बैंकों की ओर से दी जाने वाली ब्याज दरें पब्लिक सेक्टर के बैंकों की तुलना में ज्यादा हैं. उदाहरण के लिए, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance) और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) क्रमशः 7 फीसदी और 6.5 फीसदी की ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top