FINANCE

IDBI Bank Alert: ग्राहकों के लिए बैंक ने जारी की चेतावनी, 31 मार्च तक कराएं KYC, नहीं तो बंद होगा खाता

अगर आप आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. बैंक ने अपने सभी कस्टमर्स से कहा है कि वो अपना KYC (Know Your Customer) अपडेट कराएं, नहीं तो बैंकिंग सेवाएं बंद हो सकती हैं.

नई दिल्ली: अगर आप आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. बैंक ने अपने सभी कस्टमर्स से कहा है कि वो अपना KYC (Know Your Customer) अपडेट कराएं, नहीं तो बैंकिंग सेवाएं बंद हो सकती हैं. बैंक ने इसके लिए सभी ग्राहकों को 31 मार्च तक का वक्त दिया है. 

IDBI Bank की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि ग्राहकों को बैंकिंग सेवाओं को बिना किसी परेशानी के जारी रखने के लिए 31 मार्च 2021 तक KYC अपडेट कराना होगा. IDBI Bank ने बताया कि ग्राहक अपने KYC डॉक्यूमेंट होम ब्रांच या अपने नजदीकी आईडीबीआई शाखा में जमा कर सकते हैं. बैंक ने यह भी साफ किया कि ग्राहकों को इसके अलावा KYC कराने की कोई सुविधा नहीं दी गई है.

कैसे कराएं KYC

अपनी सूचना में IDBI Bank ने कहा है कि KYC के लिए ग्राहकों को PAN कार्ड या फॉर्म 60 जमा करना होगा. इसके अलावा पहचान और एड्रेस प्रूफ के लिए ग्राहक पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड या आधार कार्ड जमा करा सकते हैं. पहचान के लिए ग्राहकों को कोई एक डॉक्यूमेंट जमा कराना होगा. इसके साथ ही एक पासपोर्ट साइज की फोटो भी देनी होगी.

ऐसे मिलेगी जानकारी 

अगर आपको KYC को लेकर कोई भी दिक्कत या संदेह है तो ज्‍यादा जानकारी के लिए बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट www.idbi.in पर जाकर ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा ग्राहक होम ब्रांच या कस्टमर केयर नंबर 1800-209-4324, 1800-22-1070 या 022-67719100 पर संपर्क कर सकते हैं. IDBI Bank ने KYC के लिए ग्राहकों को सूचित कर दिया है. बैंक ने SMS, ईमेल और लेटर के जरिए केवाईसी अपडेट कराने की जानकारी दी है.

रिजर्व बैंक ने KYC जरूरी किया है

Reserve Bank की ओर से KYC को अनिवार्य कर दिया गया है और किसी भी बैंक में खाता खुलवाने के लिए यह जरूरी होता है. केवाईसी के जरिए बैंक अपने कस्टमर की पूरी जानकारी जमा करते हैं, जिसके लिए ग्राहकों को अपनी पहचान और एड्रेस प्रूफ के लिए डॉक्यूमेंट जमा कराना होता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top