NEWS

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, सामान की Home Delivery करेगा रेलवे

Indian Railways: अगर आप रेल से यात्रा करने की सोच रहे हैं लेकिन सामान की वजह से आपको तनाव हो रहा है. तो रेलवे आपकी टेंशन को काफी हद तक खत्म करने जा रहा है. खबर है कि भारतीय रेलवे ने सामान का पिक अप एंड डिलीवरी की योजना बना ली है. 

दिल्ली: Indian Railways: भले ही कोरोना ( Corona) काल में भारतीय रेलवे ने काफी ट्रेन को बंद कर दिया हो, बावजूद इसके अब भी हजारों लोग ट्रेन के जरिए अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं. ट्रेन से आपका सफर तो आराम से कट जाता है लेकिन स्टेशन तक सामान लाने-ले जाने का जो तनाव है वो यात्रियों को काफी परेशान करता है. ऐसे यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बड़ा कदम उठाया है.

यात्रियों को कैसे मिलेगी राहत

भारतीय रेलवे यात्रियों (Passenger) के घर से सामान का पिक अप (Pick Up) और होम डिलीवरी (Home Delivery) करने की योजना बना रहा है. योजना लागू होने पर कोई भी यात्री नोडल एजेंसी (Nodal Agency) के ऐप के जरिए या रेलवे की वेबसाइट के माध्यम से अपना सामान बुक करा सकता है. इसके बाद घर से स्टेशन तक सामान ले जाने और लाने का तनाव तो कम हो ही जाएगा, कुलियों (Coolies) की चिकचिक भी आपको नहीं झेलनी पड़ेगी. कुलियों के बीच में घिरा यात्री बहुत फंसा हुआ महसूस करता है. यात्रियों के इसी दर्द को दूर करने का बीड़ा भारतीय रेलवे ने उठा लिया है.

26 जनवरी से लागू हो सकती है योजना

खबर है कि अहमदाबाद (Ahmedabad) रेलवे स्टेशन से इस योजना की शुरुआत 26 जनवरी से हो जाएगी. ट्रायल सफल रहने पर देश के दूसरे हिस्सों में इस योजना को लागू किया जाएगा.  पूर्वी भारत में पटना (Patna) पहला जंक्शन होगा, जहां इस योजना की शुरुआत होगी. बीते दिनों रेल मंत्रालय ने इसके लिए पूर्व-मध्य रेल मंडल को मंजूरी दे दी है. फिलहाल इसके लिए रेलवे कई एजेंसियों को स्टेशन के अंदर 100 वर्ग फीट की जगह मुहैया करा रहा है. शुरुआत में रेलवे स्टेशन के 50 किलोमीटर के दायरे में ये सुविधा शुरू की जाएगी. 

ऐसे तय होगा बुकिंग शुल्क

अगर आपका बैग 10 किलो का है तो आपको एक साइड का शुल्क 125 रुपये देना होगा. अगर एक टिकट पर एक से ज्यादा बर्थ है तो सामान ज्यादा होने पर अतिरिक्त बैग के लिए आपसे प्रति बैग 50-50 रुपये लिए जाएंगे. स्टेशन पहुंचने पर बर्थ (Berth) या बॉगी (Bogie) तक ले जाने के लिए कुली का जो चार्ज निर्धारित है वह भी देना होगा. इस दौरान जीपीएस (GPS) के जरिए यात्री अपने सामान की ट्रैकिंग भी कर सकेंगे. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top