JOB ALERTS

Sarkari Naukri: 12वीं पास के लिए Indian Air Force में नौकरी का मौका, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

वायु सेना में नौकरी (Indian Air Force Recruitment) करने का सुनहरा मौका मिल रहा है. यहां जारी किए गए रिक्त पदों के लिए 12वीं पास भी आवेदन (12th Pass Jobs) कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार 7 फरवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना में ग्रुप X और ग्रुप Y ट्रेड्स के लिए भर्तियां (Indian Air Force Recruitment) चल रही हैं. भारतीय वायु सेना ट्रेड्स में एयरमेन के पदों (Airmen Vacancy) के लिए आवेदन मंगवाए गए हैं. इच्छुक उम्मीदवार 07 फरवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 22 जनवरी 2021 से शुरू चुकी है.

वायु सेना में सरकारी नौकरी का मौका

भारतीय वायु सेना में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) करने के इच्छुक उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए www.careerindianairforce.cdac.in पर जाना होगा. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर अधिकारिक अधिसूचना (Official Notification) देख सकते हैं. इन पदों के लिए केवल अविवाहित पुरुष (भारतीय/नेपाली) ही आवेदन कर सकते हैं. भर्ती ग्रुप X और Airmen Group Y के लिए 01/2022 इंटेक के त‍हत की जा रही है.

एयरमेन के लिए जरूरी योग्यता

उम्मीदवारों को 50 प्रतिशत नंबरों के साथ 12वीं पास (12th Pass Jobs) होना अनिवार्य है. शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी को विस्तार से जानने के लिए नोटिफिकेशन जरूर चेक करें. वहीं, उम्र सीमा की बात करें तो उम्‍मीदवार का जन्‍म 16 जनवरी 2001 से 29 दिसंबर 2004 के बीच होना चाहिए.

एयरमेन के लिए चयन प्रक्रिया

इन पदों के लिए उम्‍मीदवारों को एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी. इसके बाद फेज 2 ऑनलाइन टेस्‍ट (Online Test), फिजिकल टेस्‍ट (Physical Test), एडेप्टिविटी टेस्‍ट (Adaptivity Test) 1,2 और मेडिकल टेस्‍ट (Medical Test) के बाद फाइनल मेरिट लिस्‍ट बनेगी. उम्‍मीदवारों की ऊंचाई, आंखों की रोशनी, दांतों समेत अन्‍य सभी जांचों से भी गुजरना होगा. 

एयरमेन की सैलरी

IAF Airmen सेलेक्शन टेस्ट का आयोजन 18 अप्रैल 2021 से 22 अप्रैल 2021 तक किया जाएगा. चयनित उम्‍मीदवारों को ट्रेनिंग के दौरान 14,600/- रुपये का स्‍टाइपेंड दिया जाएगा तथा ट्रेनिंग पूरी होने पर ग्रुप ‘Y’ के उम्‍मीदवारों को 26,900/- रुपये और ग्रुप ‘X’ के उम्‍मीदवारों को 33,100/- रुपये के वेतनमान पर नौकरी (Airmen Salary) पर रखा जाएगा. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top