HEALTH

Health Tips: डायबिटीज से लेकर कैंसर तक में फायदेमंद है करेला, जानिए कैसे

करेला टाइप I और टाइप II मधुमेह दोनों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है. डायबिटीज के मरीजों को रोजाना एक गिलास करेले के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

करेला अपने कड़वे स्वाद के लिए जाना जाता है. साथ ही यह कड़वा करेला कई स्वास्थ्य लाभ के लिए भी मशहूर है. वजन कम करने के लिए लोग करेले के जूस का सेवन करते हैं. करेला समग्र स्वास्थ्य, त्वचा, बालों और आंखों के लिए भी लाभदायक है. करेला कैंसर और मधुमेह के खतरे को भी कम कर सकता है.

डायबिटीज में मददगार

करेला टाइप I और टाइप II मधुमेह दोनों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है. डायबिटीज के मरीजों को रोजाना एक गिलास करेले के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

स्वस्थ त्वचा और बाल रखने में सहायक

करेला एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और सी से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है. यह मुंहासे और त्वचा समस्याओं को दूर करता है. करेला डैंड्रफ, बालों के झड़ने की समस्याओ में भी लाभदायक है.


कैंसर के खतरे को कम करता है
करेला इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और एलर्जी और संक्रमण को रोकता है. इसके नियमित सेवन से कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

वजन घटाने में मददगार
करेला कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है. यह वसा कोशिकाओं के फॉर्मेशन और वृद्धि को रोकता है, जो शरीर में वसा को जमा करने के लिए जिम्मेदार है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

पाचन में सुधार करता है
करेला फाइबर से भरा होता है. यह कब्ज में राहत देता है. कब्ज की समस्या वाले लोगों को नियमित रूप से करेले का सेवन करना चाहिए.


हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा
करेला एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top