LIFE&STYLE

फेस मास्क इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, जान लें कितनी बार धो सकते हैं आप?

फेस मास्क को साफ रखने के लिए जरूरी है कि नियमित तौर पर सफाई की जाए. मास्क को किसी अन्य सामान्य कपड़े की तरह साफ किया जा सकता है. वायरस को हटाने के लिए साबुन और गर्म पानी का इस्तेमाल एक अच्छा तरीका है.

साल 2020 ने घर से बाहर निकलते वक्त फेस मास्क को लाजिम बना दिया है. ये उतना ही जरूरी हो गया है जितना चाभी या पर्स का अपने पास रखना. लेकिन, कपड़े के टुकड़े को इस्तेमाल के बाद सफाई का सही तरीका जानना जरूरी है क्योंकि ये हमारे मुंह और नाक को ढंकता है.

सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल के मुताबिक, इस्तेमाल के आधार पर हमें फेस मास्क नियमित तौर से धोना चाहिए, लेकिन सवाल ये है कि कितनी बार? ज्यादातर मास्क कपड़े, एन95 या डिस्पोजेबल मास्क का इस्तेमाल किया जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि कपड़े का मास्क हर इस्तेमाल के बाद धोना चाहिए. गुरुग्राम में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट के डॉक्टर बेला शर्मा का कहना है, “सबसे अच्छा हमारे पास दो वैकल्पिक मास्क का होना है. जिससे हमारे पास एक साफ मास्क मौजूद रह सके.

एक रियूजेबल मास्क को पूरे दिन पहना जा सकता है और उसी दिन बिस्तर पर जाने से पहले उसे धोया जा सकता है. लेकिन, गीला या गंदा होने पर उसे बदलने जाने की जरूरत है.” उसी तरह, डिस्पोजेबल या सर्जिकल मास्क को एक बार इस्तेमाल के बाद सही तरीके से निबटारा करना चाहिए.

लेकिन, रियूजेबल मास्क का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है क्योंकि डिस्पोजेबल मास्क पर्यावरण को दूषित करते हैं. ये नियम हर शख्स पर लागू होता है, चाहे उसके क्षेत्र में कोविड-19 के कम मामले हों या भीड़भाड़ वाले शहरों में रहता हो. एन95 मास्क आम तौर से हेल्थकेयर पेशेवर पहनते हैं, उसे दोबारा पांच दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है और फिर हटाने की जरूरत होती है.

फेस मास्क का धोना क्यों जरूरी है?
डॉक्टर शर्मा का कहना है, “फेस मास्क का धोना जरूरी है क्योंकि ये दूषित हो जाता है. ये मुंह और नाक को छूता है, इसलिए मास्क पर मौजूद वायरल के अंश हमारे श्वसन तंत्र में दाखिल हो सकते हैं और हम संक्रमित हो सकते हैं. अपने फेस मास्क को नियमित धोना स्वच्छता है और बदबू को रोकने में भी ये मदद करता है.”

कैसे फेस मास्क की सफाई करें?
आप मास्क को किसी अन्य कपड़े की तरह धो सकते हैं. आप या तो वाशिंग मशीन में या हाथ से साबुन और पानी का इस्तेमाल कर साफ कर सकते हैं. वायरस को हटाने के लिए साबुन का इस्तेमाल एक अच्छा तरीका है. फेस मास्क को धोते समय गर्म पानी का इस्तेमाल सबसे उपयुक्त है.

पहनते समय मास्क का साफ रहना कैसे सुनिश्चित करें?
आपको चंद उपायों का पालन करने की जरूरत होगी. सबसे पहले ये बात याद रखें कि मास्क को उतारते या पहनते समय उसके बाहरी हिस्सा को ना छुएं. दूसरे उपाय के तहत हमें अपने मास्क को दूसरे शख्स के साथ साझा नहीं करना चाहिए. इसके अलावा, रिज्यूबल मास्क को हर छह महीने या 12 महीने पर बदल दें. डॉक्टर शर्मा ने बताया कि एकल इस्तेमाल वाले डिस्पोजबल मास्क को धोया नहीं जा सकता बल्कि इस्तेमाल के बाद उसे सही तरीके से हटा देना चाहिए.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top