JOB ALERTS

2021 में इन Sectors में होगी नौकरियों की भरमार, Employees की बढ़ेगी सैलरी, मिलेगा बोनस

नौकरियों के लिहाज से साल 2020 कई लोगों के लिए काफी खराब रहा. हालांकि, उनकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2021 उतना ही शानदार होने वाला है. दरअसल इस साल कई सेक्टर्स में बंपर नौकरियों का अवसर (Job Opportunities In 2021) आने वाला है. रिपोर्ट के मुताबिक, कई कंपनियां हायरिंग करने वाली हैं. साथ ही कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ाई जाएगी.

नई दिल्ली: साल 2020 में कोरोना (Coronavirus) के कारण कई लोगों की नौकरी (Jobs) चली गई थी तो वहीं कई लोगों की सैलरी (Salary) आधी कर दी गई थी. जॉब (Employment) के क्षेत्र में 2020 काफी बुरा रहा. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2021 उतना ही शानदार होने वाला है, इस साल नौकरियों की बहार (Job Opportunities In 2021) आने वाली है. साथ ही कर्मचारियों की सैलरी (Salary) भी बढ़ने वाली है.

2020 में न तो कर्मचारियों (Employees) की सैलरी बढ़ी थी और न ही बोनस मिला था. लेकिन अब परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. 2021 में नौकरियों की बहार आने और सैलरी बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. हाल ही में किए गए एक सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2021 में अधिकांश कंपनियां (Company) वेतन में बढ़ोतरी करने जा रही हैं.

2021 में नौकरियों के शानदार अवसर

इकोनॉमिक टाइम्स (Economic Times) की रिपोर्ट के मुताबिक, 53 कंपनियां इस साल नए लोगों को नौकरी पर रखने का विचार कर रही हैं. यह सर्वे 12 एशिया-पैसिफिक (Asia-Pacific) बाजारों में किया गया था. इसमें 5,500 से ज्यादा कारोबारी और 21,000 कर्मचारी शामिल हैं, जिनमें 3,500 से अधिक डायरेक्टर या CXO शामिल हैं. बीते साल नई नौकरियों में 18 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी, जबकि अब 53 फीसदी कंपनियां भारत में इस साल नए लोगों को हायर करना चाह रही हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की चार टॉप आईटी कंपनियां टीसीएस (TCS), इंफोसिस (Infosys), एचसीएल टेक्नोलॉजी (HCL Technology) और विप्रो (Wipro) इस साल 91 हजार लोगों को नौकरियां (Job Opportunities) दे सकती हैं.

इन सेक्टर्स में सैलरी बढ़ाने की उम्मीद  

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अलग-अलग सेक्टर्स में कंपनियों में सैलरी बढ़ाने का अलग-अलग प्रतिशत होगी. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हेल्थ केयर सेक्टर (Health Care Sector) में सैलरी में सबसे ज्यादा वृद्धि होने की उम्मीद है. यहां 8 फीसदी तक सैलरी बढ़ाई जा सकती है.

इसके बाद FMCG सेक्टर में 7.6 फीसदी, ई-कॉमर्स सेक्टर्स (E-Commerce Sectors) में 7.5 फीसदी, टेक्नोलॉजी में 7.3 फीसदी और बैंकिंग (Banking) व वित्त सेवाओं (Finance Services) में 6.8 फीसदी तक सैलरी बढ़ाई (Salary Hike) जा सकती है.

वहीं प्रोफेशनल सर्विस में 6.7 फीसदी, रिटेल में 6.1 प्रतिशत, परिवहन और वितरन (Transportation & Distribution) में 6 प्रतिशत, औद्योगिक और विनिर्माण (Industrial and Manufacturing) में 5.9 फीसदी, प्राकृतिक संसाधनों और ऊर्जा में 4.9 फीसदी और कंस्ट्रक्शन सेक्टर (Construction Sector) में 5.3 फीसदी अप्रेजल (Appraisal) दिया जा सकता है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top