NEWS

Aadhaar News: Center पर जाकर Link करा लें Mobile नंबर, फिर घर बैठे कर सकेंगे बदलाव

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में कुछ बदलाव आप घर बैठे भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर (Mobile Number) आधार से लिंक (Link) होना जरूरी है. अगर आपने अभी तक मोबाइल नंबर लिंक नहीं कराया है तो हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे आधार से मोबाइल नंबर लिंक करा सकते हैं.

दिल्ली: काम सरकारी हो गया गैर सरकारी, तकरीबन हर जगह आपसे आधार कार्ड (Aadhaar Card) की मांग की जाती है. इससे ये तो बिल्कुल साफ है कि आधार नंबर (Aadhaar Card) कितना जरूरी हो गया है. अब आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि अगर आपके आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर (Mobile Number) लिंक नहीं है या फिर जो नंबर लिंक था वो बंद हो गया है तो आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करा पाएंगे.

मोबाइल नंबर लिंक कराने की प्रक्रिया

UIDAI की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक आपको आधार में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए  नजदीकी आधार पंजीकरण सेंटर (Aadhaar Registration Center)  पर जाना होगा. आप ऑनलाइन यह काम नहीं कर सकते हैं लेकिन ऑनलाइन आप नजदीकी आधार सेंटर के लिए अप्वाइंटमेंट (Appointment) जरूर बुक कर सकते हैं. सेंटर पर आप एक फॉर्म भरकर अपना मोबाइल नंबर लिंक करा सकते हैं या बदलवा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई भी दस्तावेज देने की जरूरत नहीं है.

मोबाइल लिंक कराने की फीस 50 रुपये

आधार से अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको आधार केंद्र पर 50 रुपये जमा कराने होंगे जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक कर दिया जायेगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS भी आयेगा जिसमें आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक कर दिया गया है, इसकी पुष्टि होगी.

क्यों जरूरी है मोबाइल नंबर लिंक होना

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कई जगहों पर अगर आप ऑनलाइन आधार वेरिफिकेशन करना चाहते हैं तो ऐसे में भी आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है क्योंकि आपके मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी आता है. ओटीपी मिलने के बाद आधार में कुछ बदलाव आप घर बैठे भी कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top