NEWS

PNB ग्राहक ध्यान दें! 1 अप्रैल से काम नहीं करेंगे मौजूदा IFSC/MICR कोड और चेकबुक

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. बैंक ने कहा है कि मौजूदा IFSC/MICR कोड केवल 31 मार्च 2021 तक मान्य रहेंगे. 31 मार्च के बाद ग्राहकों को नए IFSC/MICR कोड का इस्तेमाल करना होगा. यह जानकारी PNB ने ट्वीट के जरिए दी है. बता दें कि 1 अप्रैल 2020 से PNB में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India, UBI) का विलय प्रभाव में आया है.

इस विलय के बाद यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स की सभी शाखाएं अब PNB की ब्रांच के तौर पर काम कर रही हैं. विलय के बाद अब PNB IFSC और MICR कोड में बदलाव कर रहा है. PNB ने ग्राहकों को कहा है कि 1 अप्रैल 2021 से उन्हें इंटरनेट बैंकिंग जैसे नेफ्ट, RTGS करने के लिए नए IFSC/MICR कोड का इस्तेमाल करना होगा. पुराने कोड काम नहीं करेंगे.

चेकबुक भी लेनी होंगी नई

पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट में यह भी कहा है कि OBC, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की मौजूदा चेकबुक भी केवल 31 मार्च 2021 तक मान्य रहेंगी. 1 अप्रैल से ग्राहकों को नई चेकबुक का इस्तेमाल करना होगा. इसलिए ग्राहक 31 मार्च से पहले नई चेकबुक बैंक शाखाओं से ले लें. साथ ही अपने eOBC/eUNI अकाउंट में जारी आगे की तारीख के चेक भी रिप्लेस करा लें. हालांकि पहले से जारी हो चुके चेक 31 मार्च 2021 तक मान्य रहेंगे.

IFSC और MICR कोड कैसे पता करें

IFSC कोड 11 अंकों का होता है. IFSC कोड में शुरू के चार अक्षर बैंक के नाम को दर्शाते हैं. IFSC कोड का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के दौरान किया जाता है. IFSC Code को ऑनलाइन पता किया जा सकता है. इसके अलावा यह बैंक पासबुक और चेकबुक पर भी मौजूद रहता है. MICR कोड 9 अंको का होता है और चेक बुक पर रहता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top