FINANCE

HDFC Bank का ग्राहकों को संदेश, 2 दिन प्रभावित रहेगी Netbanking

निजी क्षेत्र के बड़े बैंक HDFC ने एक Notification के जरिए अपने ग्राहकों को ये जानकारी दी है कि 3 और 4 फरवरी को उनकी सेवाएं बाधित रहेंगी. तो अगर आप HDFC बैंक के ग्राहक हैं और आपको भी कोई ट्रांजेक्शन करना है तो ये खबर आपके बहुत काम की है.  

दिल्ली: एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने अपने ग्राहकों को Notification के जरिए जानकारी दी है कि तकनीकी दिक्कतों की वजह से बैंक की सर्विस 3 और 4 फरवरी को प्रभावित रहेगी. इस दौरान बैंक ने ग्राहकों को ट्रांजेक्शन न करने की सलाह दी है.

कब-कब न करें Transaction

HDFC बैंक की तरफ से बताया गया है कि Maintenance की वजह से Debit Card सर्विस 4 फरवरी को 12:30 AM से 5:00 AM तक बंद रहेंगी. बैंक ने ये भी जानकारी दी है कि इस दौरान ग्राहक नेटबैंकिंग (HDFC NetBanking) या मोबाइल बैंकिंग ऐप (HDFC Mobile Banking App) का इस्तेमाल भी नहीं कर पाएंगे. आपको बता दें कि बीती रात भी HDFC बैंक की सर्विस प्रभावित रही थी. रात 2 से 3 बजे के दौरान ग्राहक Credit Card का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे हालांकि इसकी जानकारी बैंक ने पहले ही दे दी थी.

आरबीआई करा रहा है ऑडिट

आपको बता दें कि RBI ने एचडीएफसी बैंक के पूरे आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर के ऑडिट की जिम्मेदारी एक बाहरी पेशेवर आईटी फर्म को सौंपी है. आरबीआई ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 30 (1) B के तहत बैंक के पूरे IT Network को ऑडिट करा रहा है और इसके लिए एक बाहरी पेशेवर IT फर्म को नियुक्त किया गया है.

रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक को डिजिटल 2.0 के तहत सभी डिजिटल बिजनेस जेनरेटिंग गतिविधियों के लॉन्च को रोकने के लिए कहा है. बैंक के उन सभी प्रस्तावित (Proposed) बिजनेस पर रोक भी लगा दी है जिसमें IT का इस्तेमाल होना है. इसके अलावा नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगा दी गई है. जब ऑडिट का काम पूरा हो जाएगा तब RBI सभी प्रतिबंध हटा लेगा.

तीसरी तिमाही में HDFC का मुनाफा बढ़ा

एचडीएफसी लिमिटेड ने मंगलवार को बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही में उसका शुद्ध लाभ (Net Proffit) बढ़कर 5,724.23 करोड़ रुपये हो गया, जो इससे पिछले साल की समान अवधि में 4,196.48 करोड़ रुपये था. एचडीएफसी लिमिटेड ने शेयर बाजार को बताया कि इस दौरान उसकी संचयी कुल आय बढ़कर 39,267.59 करोड़ रुपये हो गई, जो 2019-20 की समान अवधि में 29,073.19 करोड़ रुपये थी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top