Life Style

बंद नाक की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये 3 खास घरेलू उपाय

Blocked Nose Home Remedies: सर्दी का मौसम आते ही नाक बंद होने जैसी दिक्कत काफी लोगों को होती है, लेकिन ये आम समस्या धीरे-धीरे काफी गंभीर बन जाती है.

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में सर्दी-जुकाम की समस्या एक आम बात होती है लेकिन कभी-कभी ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है. जुकाम अधिक होने से नाक बंद (Blocked Nose) हो जाती है. इससे काफी तकलीफ होती है. नाक बंद होने की वजह से सिर में दर्द, बदन दर्द और कुछ भी अच्छा न लगना, किसी भी काम में मन न लगना जैसी परेशानियां होती हैं. नाक बंद होने को साइनोसाइटिस या साइनस कहते हैं. सर्दी का मौसम आते ही नाक बंद होने जैसी दिक्कत काफी लोगों को होती है, लेकिन ये आम समस्या धीरे-धीरे काफी गंभीर बन जाती है. जिसकी वजह से लोग बीमार तक पड़ सकते हैं. ऐसे में घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद ली जा सकती है. आइए आपको बताते हैं ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जो आपको इस समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं.

बंद नाक से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू नुस्खे-

सरसों का तेल
सरसों के तेल को खाना पकाने और शरीर की मालिश के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि सरसों के तेल की 2 से 3 बूंदें नाक के अंदर डालने से आराम मिलता है. इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन की एक-दो कली और थोड़ी सी अजवाइन डालकर इसे गर्म कर लें. इस तेल को नाक के ऊपर लगाने से भी बंद नाक खुलने में काफी मदद मिल सकती है.

गर्म पानी की भाप
बंद नाक को खोलने के लिए आप गर्म पानी की भाप भी ले सकते हैं. इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी डालें और उसमें थोड़ी सी विक्स डालकर भाप लें. इससे बंद नाक में आराम मिल सकता है.

शहद-काली मिर्च
शहद और काली मिर्च को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. शहद और काली मिर्च का सेवन करने से बंद नाक में आराम मिलता है. आप इसको गर्म दूध में डालकर भी रात को सोने से पहले इस्तेमाल कर सकते हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top