Entertainment

रेमो डिसूजा भी हो चुके हैं रंगभेद का शिकार, बोले- मेरे रंग का मजाक उड़ाते थे लोग

रेमो डिसूजा (Remo D’Souza) का कहना है कि जब लोग उनके सांवले रंग पर कमेंट करते थे, तो उन्हें लोगों का मुंह बंद कराने के लिए अंदर से ताकत मिलती थी. रेसिज्म ने उन्हें ज्यादा मेहनत करने और एक मुकाम हासिल करने के लिए प्रेरित किया. वह आज जिस पोजिशन पर हैं, उसके पीछे की वजह कहीं ना कहीं उनके रंग पर किए गए कमेंट भी हैं.

मुंबईः बॉलीवुड डायरेक्टर और मशहूर डांस कोरियोग्राफर रेमो डिसूजा (Remo D’Souza) का कहना है कि जब वह काफी कम उम्र के थे, तभी से उन्हें रेसिज्म (Racism) का शिकार होना पड़ा था. कम उम्र में ही लोगों ने उनके रंग को लेकर उन पर कमेंट करना शुरू कर दिया था. जिससे वह काफी दुखी थे. रेमो डिसूजा (Remo D’Souza Racism) ने बताया कि लोग उनके रंग पर कमेंट करते थे और उनका मजाक उड़ाते थे. पहले तो वह इसे नजरअंदाज करते रहे, लेकिन बाद में उन्होंने इस पर अपना स्टैंड लेने की ठानी और इसके खिलाफ अपनी आवाज उठाई.

रेमो का कहना है कि जब लोग उनके सांवले रंग पर कमेंट करते थे, तो उन्हें लोगों का मुंह बंद कराने के लिए अंदर से ताकत मिलती थी. रेसिज्म ने उन्हें ज्यादा मेहनत करने और एक मुकाम हासिल करने के लिए प्रेरित किया. उनके मुताबिक, वह आज जिस पोजिशन पर हैं, उसके पीछे की वजह कहीं ना कहीं उनके रंग पर किए गए कमेंट भी हैं. लोग उन्हें पहले जिन नामों से बुलाते थे, आज कोई नहीं बुलाता.

रेमो का कहना है कि रेसिज्म खासकर छोटे शहरों और गांवों में एक कड़वी सच्चाई है. जिसे आपको स्वीकार करना पड़ता है. रंगभेद हर जगह होता है और यह सच है. उन्होंने एक इंटरव्यू में बातचीत के दौरान कहा- ‘मैंने बचपन से ही अपनी स्किन टोन की वजह से रंगभेद का सामना किया. मैंने इस समस्या से डील किया. सिर्फ भारत में ही नहीं, विदेश यात्राओं के दौरान भी मैंने रेसिज्म का अनुभव किया. जब मैं बड़ा हो रहा था, लोग मेरे रंग पर कमेंट करते थे.’

‘शुरुआत में मैं इसे इग्नॉर कर देता था. क्योंकि मुझे लगता था कि वह मुझे ऐसा कह रहे हैं, क्योंकि मैं ऐसा ही दिखता हूं. लेकिन, बाद में मुझे लगा कि यह सब ठीक नहीं है. यह गलत है. वह मुझे गलत नामों से बुलाते हैं और मैं चुपचाप सुन लेता हूं, जो और भी गलत है. अब मैं इसके लिए स्टैंड लेता हूं. हालांकि, मुझे लगता है कि मेरे रंग पर किए कमेंट्स ने मुझे आगे बढ़ने में मदद की है.’

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top