FINANCE

SBI ने सख्त किए नियम, अगर PAN Card नहीं है लिंक तो International Transaction में आएगी दिक्कत

big-important-alert-for-sbi-users-your-internet-banking-may-get-blocked-if-you-dont-do-this

SBI ने अपने नियमों को और सख्त कर दिया है. नए नियमों के मुताबिक अगर आपने अपने खाते से पैन कार्ड लिंक नहीं कराया है तो आपको International Transaction में काफी दिक्कत आएगी. अगर आपने अभी तक अपने खाते को PAN Card से लिंक नहीं कराया है तो बिल्कुल देरी न करें. आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से ये काम निपटा सकते हैं.  

दिल्ली: अगर State Bank of India (SBI) में आपका खाता है तो आपको नए नियम जान लेना बहुत जरूरी है. एसबीआई ने खाते से पैन कार्ड लिंक न होने पर International Transaction में दिक्कत होने की बात कही है. इसका मतलब ये होगा कि अगर आपने अपने खाते से पैन कार्ड लिंक (Pan card link) नहीं किया है तो आप न तो विदेशों में पैसे भेज पाएंगे और न ही विदेश में जाकर ATM का इस्तेमाल कर सकेंगे.

घर बैठे खाते से लिंक करें पैन कार्ड 

कोई भी एसबीआई ग्राहक ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से एसबीआई अकाउंट के साथ अपना पैन कार्ड लिंक करा सकते हैं. ऑनलाइन के लिए आपको www.onlinesbi.com पर जाकर My Accounts ऑप्शन के नीचे Profile-Pan Registration पर क्लिक करना होगा. एक नया पेज खुलेगा.अगर आपका पैन खाता आपके बैंक खाते से पहले से ही लिंक है तो यह आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा. अगर आपका खाता पैन से लिंक नहीं है तो आपसे वो खाता नंबर मांगा जाएगा जिसको आपको अपने पैन कार्ड से लिंक करना चाहते हैं. इसके बाद अपना खाता नंबर सलेक्ट करें और पैन नंबर को भी दर्ज कर दें. इस तरह से आपके बैंक खाते से आपका पैन कार्ड घर बैठे ही लिंक हो जाएगा. 

ऑफलाइन कैसे करें पैन कार्ड लिंक

अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप सीधे शाखा (Branch) जाकर अपना पैन नंबर अपने खाते में अपडेट करा सकते हैं. बैंक में आपको एक पैन अपडेशन फॉर्म भरना होगा. जरूरी दस्तावेज के साथ पैन कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी जरूर लगाएं. आपके बैंक खाते के साथ पैन को जोड़ने के सम्बन्ध में शाखा प्रबंधक (Branch Manager) को एक आवेदन पत्र भी लिखें. इस आसान प्रक्रिया के बाद आपके खाते से पैन नंबर लिंक हो जाएगा.

क्यों जरूरी पैन का खाता से लिंक होना

PAN एक 10 डिजिट का कोड है, जिसे आमतौर पर पैन कहा जाता है, जिसका इस्तेमाल निजी या कंपनी के तौर पर आर्थिक लेन-देन करने के लिए किया जाता है.  इसके जरिए सरकारी छूट (Subsidy) का भी लाभ उठाया जाता है.अगर आप अपने खाते से 50 हजार रुपये से ज्यादा की लेनदेन करते हैं तो इसके लिए आपका पैन नंबर लिंक होना जरूरी है. इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न पाने के लिए भी पैन नंबर का अकाउंट के साथ लिंक होना ही चाहिए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top