NEWS

अब WHO ने की भारत की तारीफ, बोला- सबसे तेज है वैक्सीनेशन की रफ्तार

WHO के भारत में प्रतिनिधि रॉडरिको ऑफरिन (Dr. Roderico Ofrin) ने कहा है कि भारत वैक्सीनेशन कार्यक्रम में पूरे समर्पण और ताकत के साथ लगा हुआ है. हम देख रहे हैं कि ये बेहद सफल कार्यक्रम है. करीब 60 लाख लोगों का वैक्सीनेशन महज 22 दिनों के भीतर कर दिया गया है. वैक्सीनेशन की रफ्तार देखकर हम कह सकते हैं कि ये सबसे तेज है.

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के खिलाफ भारत के प्रयासों की तारीफ अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  ने की है. WHO के भारत में प्रतिनिधि रॉडरिको ऑफरिन (Dr. Roderico Ofrin) ने कहा है कि भारत वैक्सीनेशन कार्यक्रम में पूरे समर्पण और ताकत के साथ लगा हुआ है. हम देख रहे हैं कि ये बेहद सफल कार्यक्रम है. करीब 60 लाख लोगों का वैक्सीनेशन महज 22 दिनों के भीतर कर दिया गया है. वैक्सीनेशन की रफ्तार देखकर हम कह सकते हैं कि ये सबसे तेज है.

भारतीय सरकार के लिए बेहद गर्व की बात
उन्होंने कहा कि तकरीबन तीन महीने बीत चुके हैं, भारत में कोरोना के नए मामले लगातार घट रहे हैं. अगर बड़ी जनसंख्या के लिहाज से देखा जाए तो भारतीय सरकार के लिए बेहद गर्व की बात है.

दूसरे देशों की मदद भी कर रहा है भारत
गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान भारत न सिर्फ अपने देशवासियों का वैक्सीनेशन कर रहा है बल्कि दूसरे मुल्कों की मदद भी कर रहा है. भारत को फरवरी में 25 देशों को कमर्शियल तौर पर 2.4 करोड़ वैक्सीन डोज भेजने की मंजूरी मिल गई है. जनवरी में भारत ने 1.05 करोड़ वैक्सीन का निर्यात किया था.

सरकार ने बीते महीने कहा था कि कमर्शियल आधार पर दूसरे देशों को वैक्सीन दी जाने की प्रक्रिया विदेश मंत्रालय की देखरेख में होगी. इस प्रक्रिया के तहत विदेशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों को वैक्सीन भेजी जाएंगी. इससे पहले भी भारत कई देशों को मुफ्त वैक्सीन पहुंचा चुका है.

करीब 63 लाख डोज 13 देशों को मुफ्त दिए हैं
भारत ने पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार हुई ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजैनेका की वैक्सीन के 1.67 करोड़ डोज 20 देशों को दिए हैं. इसमें भारत ने करीब 63 लाख डोज 13 देशों को मुफ्त दिए हैं. इन देशों में बांग्लादेश, म्यांमार, भूटान, नेपाल, अफगानिस्तान, श्रीलंका, बहरीन, ओमान, बारबाडोस और डोमिनिका का नाम शामिल है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top