HEALTH

बदलते मौसम में खाली पेट खाएं भीगे हुए अखरोट, होंगे ये 4 बड़े फायदे

Benefits Of Walnut: अगर आप ब्लड शुगर और डायबिटीज (Diabetes) से बचना चाहते हैं, तो भीगे हुए अखरोट खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

सर्दियों के मौसम के खत्म होने का समय शुरू हो गया है. ऐसे में आपको अपने सेहत (Health) का खास ख्याल रखना चाहिए. अगर आप खुद को बदलते मौसम में स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अखरोट (Walnut) खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अखरोट खाने के एक नहीं कई फायदे होते हैं. आपको बता दें कि बदलते मौसम में अखरोट को कच्चा खाने की बजाए अगर भिगोकर खाया जाए, तो इसका फायदा और बढ़ जाता है. इसके लिए रात में 2 अखरोट को भिगोकर रख दें और सुबह के समय खाली पेट इसे खा लें. भीगे हुए अखरोट खाना भी भीगे हुए बादाम खाने के बराबर ही होता है. भीगा हुआ अखरोट कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है.

-अगर आप ब्लड शुगर और डायबिटीज से बचना चाहते हैं, तो भीगे हुए अखरोट खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. कई सारे शोध में यह बात सामने आई है कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

-अखरोट में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह पाचन प्रणाली को दुरुस्त रखता है. पेट सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर युक्त चीजें खाना बहुत जरूरी है. ऐसे में अगर आप रोजाना अखरोट का सेवन करते हैं, तो आपका पेट भी सही रहेगा और कब्ज भी नहीं होगा.

-अखरोट को हड्डियों के लिए भी फायदेमंद बताया गया है. यह आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बना सकता है. अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है.

-बढ़ता वजन आज के दौर में एक बड़ी समस्या है. ऐसे में अखरोट वजन कम करने में अहम भूमिका निभा सकता है. ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी बॉडी से एक्स्ट्रा फैट कम करने में हेल्प करता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलोरी मौजूद है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top