HEALTH

Chewing Gum चबाते वक्त गलती से निगल लें तो होगा क्या-क्या नुकसान, जानें

अगर कोई व्यक्ति खासकर कोई बच्चा गलती से च्युइंगम निगल ले तो क्या उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए? क्या च्युइंगम निगलना खतरनाक हो सकता है, यहां जानें सही जवाब.

नई दिल्ली: बहुत से लोगों को हर वक्त च्युइंगम चबाने की आदत होती है. बचपन में आपके पैरंट्स ने भी आपको यह सलाह जरूर दी होगी कि च्युइंगम (Chewing Gum) को गलती से भी निगलना नहीं चाहिए वरना वह 7 सालों तक पेट में ही रहता है और बाहर नहीं निकल पाता जिससे सेहत को कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. वैसे तो इन बातों में कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है लेकिन अगर कोई गलती से च्युइंगम निगल ले तो क्या हो सकता है?

40 घंटे तक पेट में रहती है च्युइंगम

ये बात तो पूरी तरह से सच है कि च्युइंगम को सिर्फ चबाने की सलाह दी जाती है निगलने की नहीं (Swallowing Gum). लेकिन अगर आप गलती से 1 च्युइंगम निगल लें तो क्या ये बेहद खतरनाक होगा? तो इसका जवाब है नहीं. च्युइंगम इलास्टिक जैसी और चिपचिपी होती है और घंटों तक चबाने के बाद भी उसके साइज में कोई अंतर नहीं आता. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति गलती से एक च्युइंगम निगल ले और वह पेट में चली जाए तो आपका शरीर उसे पचा नहीं पाएगा और अघुलनशील (Insoluble) होने की वजह से वह करीब 40 घंटे तक पेट में ही रहेगा और फिर स्टूल के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाएगा.

आंत में हो सकती है ब्लॉकेज

हालांकि दुर्लभ मामलों में अगर कोई व्यक्ति खासकर कोई बच्चा बेहद कम समय के अंदर बहुत अधिक मात्रा में च्युइंगम निगल ले और उसे पहले से ही कब्ज (Constipation) की समस्या हो तो यह शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है और इसकी वजह से आंत में ब्लॉकेज (Intestine Blockage) यानी रुकावट की समस्या हो सकती है. यही कारण है कि पैरंट्स हमेशा बच्चों को यही बताते हैं कि उन्हें च्युइंगम नहीं निगलना चाहिए. 

च्युइंगम निगलने से दम घुटने का खतरा

पीडियाट्रिक्स जर्नल में 1998 में प्रकाशित एक स्टडी में कुछ ऐसे मामले सामने आए जिसमें बच्चों में च्युइंगम निगलने की वजह से पेट में तेज दर्द, उल्टी आना और कब्ज जैसी दिक्कतें देखने को मिली थीं. इसके अलावा च्युइंगम निगलने से चोकिंग (Choking) यानी दम घुटने का भी खतरा हो सकता है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top