EPFO

EPFO News: 40 लाख कर्मचारियों के खाते पर अटक गया है ब्याज, घर बैठे करा लें KYC

कर्मचारियों की सैलरी का एक हिस्सा पीएफ के तौर पर कटता है. साल भर में पीएफ खाते में जमा किए गए धन पर ब्याज मिलता है. EPFO के मुताबिक 40 लाख से ज्यादा कर्मचारियों ने अपना KYC नहीं कराया है जिसकी वजह से उन्हें ब्याज नहीं मिला है.  

दिल्ली: पीएफ में जमा किए गए पैसे पर ब्याज का इंतजार हर कर्मचारी को पूरे साल रहता है क्योंकि आम तौर पर सबसे ज्यादा ब्याज पीएफ खाते पर ही मिलता है. EPFO ने जानकारी दी है कि 40 लाख से ज्यादा लोगों को अभी तक पिछले साल का ब्याज नहीं मिला है. अगर आपको भी अभी तक पिछले साल का ब्याज नहीं मिला है तो हम आपको बता रहे हैं कि आपको ब्याज नहीं मिल पाया है और कैसे आप घर बैठे ब्याज हासिल कर सकते हैं.

क्यों नहीं जमा हो पाया ब्याज का पैसा

अगर आप पीएफ खाताधारक हैं और अभी तक आपको ब्याज नहीं मिला है तो जानकारी के मुताबिक आपने KYC नहीं कराया है. पीएफ खाते पर ब्याज पाने के लिए KYC अनिवार्य कर दिया गया है. बिना KYC किए खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. EPFO ने इस नियम को सख्ती से लागू कर दिया है जिससे किसी भी स्थिति में गलत खाते में ब्याज न जाए.

घर बैठे अपडेट कर लें KYC

अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जिन्होंने KYC नहीं कराया है तो आपको परेशान होने की जरूत नहीं है. घर बैठे ये काम बड़ी आसानी से आप निपटा सकते हैं. इसके लिए क्या करना है हम आपको बता रहे हैं. 

KYC की पूरी प्रक्रिया

EPFO के पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर विजिट करें
इसके बाद केवाईसी का विकल्प क्लिक करें
नई खुली विंडो में पैन, आधार, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट वाले सेक्शन पर एक-एक करके क्लिक करें
सावधानी से सही जानकारी उचित कॉलम में भर दें
ऐसा करने से आपका पैन और आधार पीएफ खाते से जुड़ जाएगा
वेरिफाई कराने के लिए अपने नियोक्ता से कहें
नियोक्ता के वेरिफाई करते ही ऑनलाइन सुविधा का फायदा मिलेगा

सही जानकारी देना बहुत जरूरी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का कहना है कि अगर UAN के साथ गलत बैंक खाता संख्या या IFSC लिंक हो जाते हैं तो भविष्य में अगर आप पीएफ की राशि निकालना चाहते हैं तो आप ऐसा नहीं कर पाएंगे. इसके लिए आपको गलत जानकारी को सुधारना होगा तब ही आप अपने पीएफ खाते से निकासी कर पाएंगे. इसलिए देरी करने में कोई फायदा नहीं है जल्दी से घर बैठे काम जानकारी अपडेट कर लें जिससे आपको जरूरत के वक्त में दिक्कत न हो.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top