OFFICENEWS

WhatsApp के टक्कर में Modi सरकार का देसी Messaging App, ऐसे करें Download

Sandes ऐप को अभी सिर्फ APK link के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है, जो अभी सभी के लिए उपलब्ध नहीं है. हालांकि, ऐप के एपीके लिंक के आने का मतलब है कि यह लगभग तैयार हो गया है और जल्द इसकी लॉन्चिंग होगी. लॉन्चिंग के बाद इस ऐप को Google Play Store और Apple App Store दोनों से Download किया जा सकेगा.

नई दिल्ली: अगर आप WhatsApp, Facebook और Google जैसी इंटरनेट कंपनियों की प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) को लेकर आशंकित हैं तो चिंता छोड़ दीजिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने WhatsApp को टक्कर देने के लिए देसी मैसेजिंग ऐप Sandes लॉन्च कर दिया है. सबसे अच्छी बात ये है कि इस नए ऐप को अब आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. हम बता रहे हैं तरीका…

क्या है Sandes?

Sandes एक मैसेजिंग ऐप है जिसे केंद्र सरकार ने तैयार किया है. इस ऐप की सबसे अच्छी बात ये है कि विदेशी ऐप्स आपकी प्राइवेसी और डेटा की चोरी नहीं कर पाएंगे. इस ऐप को NIC (National Informatics Centre ) ने डेवलप किया है, जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) का हिस्सा है. 

ऐसे करें Sandes App डाउनलोड

फिलहाल Sandes ऐप को ऑफिशियली लॉन्च नहीं किया गया है. यही वजह है कि आम यूजर्स इस ऐप को ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते. लेकिन इस ऐप की APK File आ चुकी है. आप इस फाइल को सीधे डाउनलोड करके ऐप यूज करना शुरू कर सकते हैं. डाउनलोड के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://www.gims.gov.in/dash/dlink

How to Download Sandes App APK link

Sandes ऐप को अभी सिर्फ APK link के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है, जो अभी सभी के लिए उपलब्ध नहीं है. हालांकि, ऐप के एपीके लिंक के आने का मतलब है कि यह लगभग तैयार हो गया है और जल्द इसकी लॉन्चिंग होगी. लॉन्चिंग के बाद इस ऐप को Google Play Store और Apple App Store दोनों से Download किया जा सकेगा.

कैसे बनाएं अपना अकाउंट? (how to setup account on sandes app)

– Sandes App को डाउनलोड करने के बाद आप मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी के जरिए इसे एक्सेस कर सकते हैं.

– फोन नंबर डालने के बाद आपके पास OTP आएगा, जिसे एंटर कर वेरिफाई करें.

– OTP वेरिफिकेशन के बाद आपको इस प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाना होगा.

– इसके लिए आपको अपना नाम, जेंडर जैसी इंफॉर्मेशन भरनी होगी. साथ में फोटो भी अपलोड कर सकते हैं.

– यह ऐप आपसे लोकेशन, कॉन्टैक्ट आदि के एक्सेस की परमिशन भी मांगता है.

– अकाउंट सेटअप के बाद Sandes App यूज करने के लिए तैयार हो जाता है.

अभी सिर्फ सरकारी आधिकारियों के लिए Sandes App

हमारी सहयोगी वेबसाइट bgr.in के मुताबिक Sandes App को APK link के माध्यम से Download करके यूज किया जा सकता है. हालांकि, इस पर मिल रहे मैजेस के मुताबिक, यह Sandes ऐप अभी सिर्फ सरकारी आधिकारियों के लिए उपलब्ध है. ऐप पर दी गई जानकारी के अनुसार यूजर्स को प्रोफाइल में जाकर अपनी डिटेल्स भरनी होंगी, जिसके बाद यूजर की संबंधित संस्था का एडमिनिस्ट्रेटर उसे Sandes App यूज करने की मंजूरी देगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top