OFFICENEWS

कर्ज वसूलने के लिए Ukraine ने बनाए अजीबोगरीब नियम, Underwear तक कर देते हैं नीलाम

यूक्रेन (Ukraine) में कर्ज की वसूली के लिए काफी सख्त कानून (Strict Laws) बनाए गए हैं. 2020 में आर्थिक स्थिति (Economy) के काफी बिगड़ जाने की वजह से काफी लोगों ने कर्ज (Loan) लिया हुआ है और वे उसे चुका नहीं पा रहे हैं. ऐसे में सरकार उनके अंडरवियर (Underwear Auction) से लेकर कुत्ते और निजी सामान तक नीलाम कर रही है.

नई दिल्ली: कुछ देशों में जनता के लिए काफी कठोर कानून (Strict Laws) बनाए जाते हैं. कानून का पालन न करने वालों के खिलाफ सरकार (Government) सख्त एक्शन लेती है. कर्ज (Loan) लेने के बाद चुकाने न वालों को तो आप भी नहीं छोड़ते होंगे, फिर भला सरकार उन्हें क्यों रियायत दे. कुछ लोग कर्ज लेकर फरार हो जाते है. फिर बैंक के लोग और एजेंसी वाले उन्हें ढूंढते हुए दर-दर तक भटकते रहते हैं.

यूक्रेन की सरकार (Ukraine Government) ने ऐसे लोगों को मजा चखाने के लिए बड़े सॉलिड नियम बनाए हैं. कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के दौरान यहां की आर्थिक स्थिति (Economy) काफी डगमगा गई है.

अंडरवियर तक हो रहे हैं नीलाम

बीबीसी (BBC) की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन की सेंट्रल सिटी Kryvyi Rih में जस्टिस मिनिस्ट्री वेबसाइट (Justice Ministry Website) पर अजीबोगरीब नीलामी (Weird Auction) का एक इश्तेहार दिया गया है. इसमें एक अंडरवियर की नीलामी (Underwear Auction) की सूचना दी गई है. यह अंडरवियर सरकार से लिया गया कर्ज न चुकाने वाले शख्स की है. इसे मात्र 19.4 Hryvnia यानी 50 रुपये मे नीलाम (Auction) किया जा रहा है.

डोनेशन में जाएगा निजी सामान

यूक्रेन (Ukraine) में 2015 में Setam नामक प्रक्रिया शुरू की गई थी. इसके तहत अभी तक 365 मिलियन यूरो (Euro) की प्रॉपर्टी बेची जा चुकी है. इसमें उन लोगों का सामान बेचा जाता है, जो सरकार का कर्ज चुका पाने में असमर्थ होते हैं. कई बार डिफॉल्टर (Defaulter) का सामान अनाथालयों, वृद्धाश्रमों और स्कूलों तक में दान दे दिया जाता है.

जानवरों तक से धोना पड़ेगा हाथ

बीबीसी की इसी रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार देश के डिफॉल्टर्स की भेड़ें और गाय भी नीलाम कर रही है. कोरोना काल (Coronavirus) में यूक्रेन में कर्ज लेने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. ये लोग अपना कर्ज चुका पाने में फिलहाल असमर्थ हैं. साल  2020 में एक उम्रदराज महिला के 2 कुत्तों को नीलाम कर देने का इश्तेहार दिया गया था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top